Banner

बुंदेली कला को निखारने का मौका देगा बुंदेलखंड कल्चरल सेंटर

झांसी। बुंदेलखंड की प्राचीन संस्कृति और कलाओं से लोगों को रूबरू कराने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत पहल की जा रही है। महानगर में बुंदेलखंड कल्चरल सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें बुंदेलखंड के कलाकार अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दे सकेंगे। साथ ही लोगों को बुंदेलखंड के महापुरुषों और धरोहरों के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्मार्ट सिटी की पीएमसी टीम ने डीपीआर तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।


महानगर में स्मार्ट सिटी को लेकर 351 करोड़ के काम मौजूदा समय में चल रहे हैं। वहीं स्मार्ट सिटी के चेयरमैन और कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा का जोर बुंदेली वैभव और झलक को बरकरार रखने पर है। इसे लेकर स्मार्ट सिटी की टीम ने बुुंदेलखंड कल्चरल सेंटर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। कल्चरल सेंटर में बुंदेलखंड की संस्कृति से लोगों और पर्यटकों को परिचित कराया जाएगा। सेंटर में जगह-जगह बुंदेलखंड के महापुरुषों का जीवन दर्शन और योगदान को लेकर जानकारियां साझा की जाएंगी। 

साथ ही यहां के त्योहार और रीति रिवाजों के महत्व को उकेरा जाएगा। कल्चरल सेंटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक मंच भी बनेगा। ताकि यहां के कलाकार अपनी प्रतिभा को नए आयाम दे सकें । सेंटर में समय-समय पर सांस्कृतिक गतिविधियों को लेकर प्रशिक्षण भी होंगे। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी और अधिशासी अभियंता अमित शर्मा ने बताया कि कल्चरल सेंटर के निर्माण को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए जमीन को चिह्नित किया जाना है। जिसके लिए सर्वे का काम चल रहा है।


Source: Amar Ujala 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ