Banner

एमपी के इंदौर व नीमच में मुर्गियों के सैंपलों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

मध्य प्रदेश के एक अधिकारी ने बताया है कि इंदौर व नीमच में मुर्गियों के 2 सैंपलों में बर्ड फ्लू मिला है। राज्य सरकार ने प्रभावित इलाकों के 1 किलोमीटर के दायरे में पॉल्ट्री दुकानें 7 दिन के लिए बंद करने और नीमच प्रशासन ने मांस व अंडों की सभी दुकानें बंद करने का आदेश जारी किया है। 



वहीं, दूसरी ओर पशुपालन संचालक आरके रोक ने भी पोल्ट्री फॉर्म एसोसिएशन के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए. फ्लू को नियंत्रित करने के लिए पशुपालन विभाग ने पोल्ट्री फॉर्म में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन और संक्रमण रोधी दवा के छिड़काव करने के दिए निर्देश हैं.

मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू (Bird flu) का खतरा अब बढ़ने लगा है. 1 दिन पहले तक आधा दर्जन जिलों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 8 हो गई है. बर्ड फ्लू की पुष्टि पशुपालन विभाग ने की है. इंदौर (Indore) और नीमच में मुर्गा मुर्गियों में बर्ड फ्लू होने की आशंका है. 

इंदौर नीमच में  चिकन शॉप से सैंपल लिए गए थे. उन दुकानों के चाकू और कटर के सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. विभाग मान रहा है कि यह मुर्गा मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण है. लेकिन इसकी जांच की जा रही है. 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ