Banner

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 01 मार्च से होगा शुरू

कोरोना टीकाकरण का अब दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है 01 मार्च से, जिसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ साथ 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो बीमारी से ग्रसित हैं। तीसरे चरण का टीकाकरण सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर निजी अस्पतालों के जरिए भी शुरू कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, 1 मार्च से पैसे देकर भी टीका लगवाया जा सकेंगे.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया। बाद में जानकारी देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे टीकाकरण के लिए निजी एवं सरकारी अस्पतालों का चयन कर सकें।

उन्होंने बताया कि दस हजार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों एवं 20 हजार निजी अस्पतालों में दूसरे चरण का अभियान चलाया जायगा । जो लोग निजी अस्पतालों में टीका लगाना चाहते है, उन्हें इसके लिए शुल्क चुकाना होगा। यह शुल्क कितना होगा, इसे सरकार अगले कुछ दिनों में तय करेगी। इसके लिए टीका निर्माता एवं अस्पतालों से बातचीत कर सयुक्त निर्णय लिया जाएगा। जबकि सरकारी केंद्रों में टीका नि:शुल्क लगेगा । यानी जिनके पास क्षमता है वे पैसे देकर प्राइवेट अस्पतालों से वैक्सीन लगवा सकते हैं।

इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के किन बीमारियों के लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा, इसके लिए भी जल्द ही बीमारियों की एक सूची जारी की जाएगी। केंद्र सरकार के दुवारा 16 जनवरी से देश में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया था। 02 फरवरी से दूसरे चरण की शुरुआत भी की गई, जिसमें अंग्रिम पंक्ति के कार्मिकों का टीकाकरण आरंभ किया गया। पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी शामिल हुए, जबकि दो करोड़ अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता थे। तीसरे चरण में जिन लोगों को टीका लग रहा है, उनकी संख्या 27 करोड़ होने का अनुमान है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ