Banner

राम मंदिर निर्माण के लिए डोर-टू-डोर चंदा अभियान समाप्त , जमा हुआ इतना फंड

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर  बनाने के लिए राजस्थान से सबसे ज्यादा 515 करोड़ रुपये का चंदा आया है. इस पैसे को राज्य के 36 हजार गांवों और शहरों से जमा किया गया है.



42 दिन तक चला चंदा अभियान

चंपत राय ने बताया देश में मकर संक्रान्ति से माघी पूर्णिमा, 42 दिन तक चले इस अभियान में करीब 9 लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर संपर्क किया और चंदा इकट्ठा करने का कार्य किया . 4 मार्च तक मंदिर निर्माण के लिए 2500 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं. हालांकि आखिरी आंकड़ा आना बाकी है. उन्होंने बताया कि इस जमीन पर करीब 500 विशाल पेड़ हैं, जिन्हें बिना काटे ही दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा.

3 साल में बनकर तैयार होगा राम मंदिर

राम मंदिर निर्माण की जानकारी देते हुए राय ने कहा , मंदिर के चबूतरे के लिए मिर्जापुर से पत्थर लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है. मंदिर के अंदर भरतपुर जिले के बंशी पहाड़पुर का पत्थर लगाने पर सहमति बनी है. उन्होंने कहा राम मंदिर में तीन मंजिलें होंगी और प्रत्येक मंजिल की उंचाई 20 फीट होगी. यहां कुल 160 खंभे लगाए जाएंगे. करीब ढ़ाई एकड़ में केवल मंदिर बनेगा. जबकि इसके चारों 6 एकड़ में बरामदा बनेगा. तीन वर्ष में यह काम पूरा हो जाएगा.


       राम मंदिर निर्माण के लिए डोर-टू-डोर चंदा अभियान समाप्त हो गया है. हालांकि जो लोग इस अभियान के दौरान सहयोग नहीं दे पाए हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से दान दे सकते हैं. श्रद्धालु राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा जारी भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट नंबर में राशि दान कर सकते हैं. बैंक खातों में दान की प्रक्रिया जारी रहेगी. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ