Banner

टीकमगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या देख लगी धारा 144

जिले में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। आम लोग सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे है। बीते एक सप्ताह से प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित लोग मिल रहे है। जिन्हें प्रशासन द्वारा होम क्वारंटाइन कराया जा रहा है। इसके साथ ही हिदायत दी जा रही है कि वह मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें, जिले में लगातार मिल रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने तत्काल प्रभाव से धारा 144 लगा दी है। 



इंदौर और भोपाल के बाद अब जिले में भी कोरोना से संक्रमित लोग मिलने लगे है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी जिले में टेस्टिंग कराएं जाने के निर्देश दिए है। मौसम के लगातार उतार -चढ़ाव के चलते आम लोगों में सर्दी जुखाम के साथ उन्हें सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और यदि ऐसे में जिले में टेस्टिंग शुरू की जाती है, तो फिर कोरोना का आंकड़ा बढ़ जाएगा, जिसको रोकना मुश्किल होगा। 

सबसे बड़ी बात तो यह है कि जिला मुख्यालय से करीब एक दर्जन यात्री बसे सीधे भोपाल एवं इंदौर के लिए रवाना होती है और इंदौर एवं भोपाल से भी यही बसें वापस आती है। जिसके चलते यदि कोरोना से संक्रमित मिलतें हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं होगी। कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए दुकानदारों, संस्थाओं और आमजनों को चेतावनी दी है।


दुकानों को मास्क लगाते हुए रस्सी बांधना अनिवार्य

कलेक्टर ने जिले में धारा 144 लगाने के आदेश दिए है। कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के लिए भीड़ भाड़ वाली जगह पर सुरक्षित शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करने की नसीहत दी है। वहीं हाट बाजारों एवं सब्जी बाजारों में मास्क एवं सुरक्षित शारीरिक दूरी के साथ ही दूर-दर स्थानों पर या खुले मैदानों में दुकान लगाने के निर्देश दिए है।


एसडीएम से लेना होगी अनुमति

सभी प्रकार के धार्मिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक जुलूस आयोजनों की अनुमति संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी से लिया जाना अनिवार्य होगा एवं आयोजन स्थलों पर आयोजकों द्वारा मास्क एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रस्सी के माध्यम से या चूने के गोले बनाकर सुरक्षित शारीरिक दूरियों के नियमों का पालन करना होगा।


लोग अब नहीं हो रही चिंता

कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। बाजार में बगैर मास्क के ही लोग घूम रहे हैं और भीड़ में जाने से बिलकुल भी बच नहीं रहे हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। कोरोना वैक्सीन आने के बाद लोग जिम्मेदारियों से बचने लगे। साथ ही बगैर मास्क के स्वयं और बच्चों को भी बाजारों में घुमा रहे हैं। साथ ही कई कार्यक्रमों में इन नियमों का पालन न करके स्वयं के साथ ही दूसरों को खतरा पैदा कर रहे हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ