Banner

पाकिस्तान को कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन मुफ्त

 पड़ोसी देश पाकिस्तान को कोरोना की मेड इन इंडिया वैक्सीन मुफ्त दी जायगी । पाकिस्तान को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन (GAVI) समझौते के तहत वैक्सीन सप्लाई होनी है । इस समझौते के जरिए पाकिस्तान को वैक्सीन के 1.6 करोड़ (16 मिलियन) डोज दिए जाएंगे। पाकिस्तान के साथ सितंबर 2020 में GAVI समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत दुनिया के कई देशों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। पाकिस्तान को इसी महीने वैक्सीन की डिलीवरी कर दी जाएगी।



राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NSH) के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने लोक लेखा समिति (PAC) को जानकारी देते हुए कहा कि वैक्सीन गठबंधन गावी के साथ एक समझौते के तहत खुराक प्राप्त की जाएंगी। पाकिस्तान को जून तक ये खुराक मिलेंगी, जिसमें से 16 मिलियन मार्च में प्राप्त होंगी। पाकिस्तान को भारत निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन की मुफ्त खुराक मिलेगी, जो देश की 20 प्रतिशत आबादी को कवर देगा

पाकिस्तान ने 4 वैक्सीन को मंजूरी दी

पाकिस्तान ने देश में चार वैक्सीन को मंजूरी दी है। इनमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड के अलावा चीन की सिनोफ्राम और कैनसिनो बायो और रूस की स्पूतनिक-वी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में 2.7 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें फ्रंट लाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ