Banner

JEE Mains 2021 Results: जेइइ मेंस का रिजल्‍ट जारी

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य फरवरी 2021 के परीक्षा (JEE Main Exam 2021) का रिजल्ट (JEE Main Result 2021) जारी होने की संभावना जताई जा रही है. उम्मीदवार जो इस परीक्षा  में शामिल हुए हैं, वे JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (JEE Main Result 2021) चेक कर सकते हैं. जेईई मुख्य फरवरी परीक्षा (JEE Main Exam 2021) 23 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की गई थी और 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीकरण कराया था.



इन संस्थाओं में दाखिले के लिए होता है एग्जाम (IIT, NIT)

जेईई मेन की परीक्षा देशभर के विभिन्न IIT, NIT और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में बी-टेक कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के तहत 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर-1 उन परीक्षाओं के लिए आयोजित किया जाता है, जो आईआईटी, एनआईटी और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में बी-टेक में एडमिशन लेना चाहते हैं. जबकि दूसरा पेपर आर्किटेक्चर और प्लानिंग के कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है.

फरवरी में हुए थे एग्जाम 

JEE Main फरवरी 2021 सेशन की परीक्षा देशभर के अलग अलग परीक्षा केंद्रों (centers across) पर 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. वहीं, मार्च सेशन की परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 15 मार्च से 18 मार्च तक आयोजित की जाएगी. 

आइआइटी में एडमिशन के लिए जेइइ एडवांस की तैयारी में जुटे छात्रों का इंतजार खत्‍म हुआ। जेइइ मेंस का रिजल्‍ट सोमवार शाम को जारी कर दिया गया। बोकारो, झारखंड का छात्र साकेत सफल छात्रों में शामिल है। साकेत ने 100 परसेंटाइल लाकर देशभर के टॉप 6 छात्रों में अपनी जगह बनाई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा फरवरी सत्र की इस महत्‍वपूर्ण परीक्षा में सफल छात्रों में खुशी की लहर देखी गई। परीक्षा का रिजल्‍ट एनटीए के आधिकारिका वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- प्रिय छात्रों जेईई (मुख्य) फरवरी सत्र 2021 के परिणाम सामने आ गए हैं। सफल छात्रों को बधाई। पिछले साल तक, परीक्षा केवल 3 भाषाओं में होती थी, लेकिन इस बार परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी और परिणाम 10 दिनों में घोषित किए गए हैं। यह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की बड़ी उपलब्धि है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ