Banner

Corona Vaccine , कहां होगा रजिस्ट्रेशन , टीका कितने रुपये में लगेगा?

 1 मार्च सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Drive) का दूसरा चरण शुरू हो गया है. दूसरा चरण में अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जानी है . इसके अलावा 45 साल की उम्र वाले उन लोगों को भी वैक्सीनेशन लगाया जाएगा, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है.वैक्सीनेशन के लिए देशभर के 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों को चयनित किया गया है. लोग अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर वैक्सीन की डोज ले सकेंगे. ध्यान रहे कि सरकारी अस्पतालों पर लोगों को मुफ्त में वैक्सीन की डोज दी जाएगी. जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने के लिए  रुपये चुकानी होंगे .




टीका कितने रुपये में लगेगा?

कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. यानी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है. इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है.

यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वैक्सीनेशन के लिए पहले लोगों को Co-WIN ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. आप प्ले स्टोर या एपल स्टोर से इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर आप www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (EPIC) और ऑफिशियल आईडी कार्ड की जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक डेट और टाइम मिलेगा, उसी दिन आपको वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद आपको मोबाइल ऐप पर एक QR कोड सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ