Banner

ललितपुर को मिलेगी दो नई ट्रेनों की सौगात

एक वर्ष से अधिक समय से लगातार बंद रही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रेलवे बोर्ड के निर्देश पर धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। झांसी-बीना पैसेंजर ट्रेन को अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब सात अप्रैल से ललितपुर से एक ट्रेन झांसी के लिए और एक ट्रेन बीना के लिए चलाई जाएगी।



25 मार्च 2020 के पूर्व झांसी जंक्शन और बीना जंक्शन के बीच ललितपुर होकर दो एक पैसेंजर ट्रेन चलती थी। लेकिन पूर्ण लॉकडाउन के बाद सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इसके पश्चात 13 मई से नौ जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों परिचालन कोविड स्पेशल के नाम से शुरू किया गया। इसके पश्चात एक जून से सभी रूटों में 100 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनें कोविड स्पेशल के नाम से चलाई गईं। इसके बाद पर्वों पर कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। इसी क्रम में कुछ मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का सामान्य ट्रेनों की तरह परिचालन शुरू किया गया। अब सात अप्रैल से ललितपुर से दो ट्रेनें झांसी और बीना के लिए चलाई जाएंगी। ललितपुर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से यहां की आय बढ़ने की संभावना रेलवे अधिकारियों ने व्यक्त की है।

10 कोच वाली इन ट्रेनों में आठ जनरल बोगी तथा दो एसएलआर रहेगा। ट्रेन संख्या 01811 अप झांसी से सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर रवाना होकर ललितपुर सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर पहुंचेगी। 01812 डाउन ललितपुर से शाम 5 बजकर 50 मिनट पर रवाना होकर सभी स्टेशनों पर रुकते हुए शाम 8 बजकर 20 मिनट पर झांसी पहुंचेगी।

इसी प्रकार ट्रेन संख्या 01819 अप ललितपुर से सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर रवाना होकर दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर बीना जंक्शन पहुंचेगी तथा दिन में 3 बजकर 55 मिनट पर बीना जंक्शन से रवाना होकर सभी स्टेशनों पर रुकते हुए शाम 5 बजकर 35 मिनट पर ललितपुर पहुंचेगी।

रेलवे ने ललितपुर से झांसी और ललितपुर से बीना जंक्शन के लिए सात अप्रैल से परिचालन की अनुमति प्रदान की है। इसकी समय सारिणी भी घोषित हो गई है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ