Banner

Bundelkhand Bulletin:Fit India Movement अभियान के लिए शिक्षा विभाग की क्या है तैयारी?


लोकगीत की विरासत को नई दिशा देने का साक्षी बना 'बुंदेली बावरा', अश्विनी कुशवाहा के नाम रहा खिताब

कर्फ्यू गाइड:सुबह 4 और शाम को 2 घंटे मिलेगा दूध, सब्जी फल व राशन सुबह 7 से 11 बजे तक

छतरपुर

जिले में 22 अप्रैल सुबह 6 बजे तक काेराेना कर्फ्यू लागू

जिला आपदा प्रबंधन समिति छतरपुर की बैठक में बैठक में सर्वानुमति से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा में 14 अप्रैल की रात्रि 10 बजे से 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय लिया गया।

जिला आपदा प्रबंधन समिति छतरपुर द्वारा जिले के नागरिकों से अपील की गई है कि कोरोना कर्फ्यू में घरों में ही रहकर सहयोग करें और कोविड गाइडलाइन का पालन करें। बैठक में कलेक्टर शीलेंद्र सिंह के साथ चंदला विधायक राजेश प्रजापति, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, एडीएम बी.बी. गंगेले, सीएमएचओ डॉ विजय पथौरिया, सांसद प्रतिनिधि एवं समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे


कोरोना में मास्क की कमी:जिला अस्पताल में रोज 100 एन-95 मास्क जरूरी पर स्टाेर में सिर्फ 20 बचे

छतरपुर

अधिकारी बोले- मांग पत्र भेजा है, विभाग ने जल्द सामग्री उपलब्ध कराने का दिया है आश्वासन

जिले में पिछले 6 दिनों से हर दिन 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। अचानक मरीजों की बाढ जिले में आने के कारण जिला स्वास्थ्य विभाग के पास कोविड बचाव सामग्री की कमी सामने आकर खड़ी हो गई है।

जिला अस्पताल में हर दिन 100 से अधिक एन-95 मास्क की जरूरत है लेकिन स्टोर में मात्र 20 मास्क बचे हैं। यदि बचाव सामग्री विभाग द्वारा छतरपुर जिले काे जल्द उपलब्ध नहीं कराई गई तो बची सामग्री भी खत्म हो जाएगी। अगले दो-तीन दिन के अंदर कोविड आईसीयू और आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को इलाज देने वाले स्टाफ के सामने मुसीबत खड़ी हो जाएगी


कार्रवाई की मांग:टीए भुगतान के नाम पर सामाजिक न्याय विभाग के कलाकारों से लिपिक मांग रहा 30 प्रतिशत

छतरपुर

राशि का भुगतान न होने से परेशान विभाग के कलाकारों ने एडीएम को कार्रवाई करने सौंपा ज्ञापन

सामाजिक न्याय विभाग में कलाकार के पद पर पदस्थ कलाकारों की नवंबर 19 से मार्च 20 तक की टीए राशि का भुगतान विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है। इन कलाकारों ने जब विभाग के सहायक लेखपाल से भुगतान करने के लिए कहते हैं तो उन्होंने कुल राशि का 30 प्रतिशत देने की बात कही। इस बात से परेशान इन कलाकारों ने एडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए लिपिक पर कार्रवाई की मांग की है।

मीटर रीडर संघ ने निश्चित वेतनमान के लिए ऊर्जा मंत्री से की शिकायत

अंबेडकर की जयंती मनाई:बाबासाहब भीमराव अंबेडकर को अर्पित की पुष्पांजलि, कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक हुए कार्यक्रम

खजुराहो

संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई। इस मौके पर उन्होंने लोगों को कोरोना वैक्सीन टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। अनुसूचित जाति के पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद भारती ने कहा कि जन्मदिवस का आयोजन जिला भाजपा अध्यक्ष मलखान सिंह के निर्देशन एवं जिला महामंत्री अरविंद पटेरिया के मार्गदर्शन में अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वावधान में किया गया।

भाजपा नेता सुधीर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में डॉक्टर अंबेडकर के 130 वें जन्मदिवस पर पुष्पांजली अर्पित की गई। पूर्व जिलाध्यक्ष विनोद भारती और भाजपा नेता सुधीर शर्मा ने डॉक्टर अंबेडकर के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला।


अच्छी खबर:मई में शुरू होगी एअर इंडिया की फ्लाइट; सप्ताह में दो दिन चलेगी, एक साल से खजुराहो में बंद हैं हवाई उड़ानें

खजुराहो

खजुराहो के पर्यटन व्यवसाइयों के लिए अच्छी खबर है। खजुराहो में अब फिर से हवाई उड़ाने शुरू होने वाली हैं। मई माह के प्रथम सप्ताह में एअर इंडिया की फ्लाइट शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमण के चलते एक वर्ष से खजुराहो में हवाई उड़ानें बंद हैं।

एक बार फिर खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के प्रयास 1 मई से एयर इंडिया की फ्लाइट शुरू होने जा रही है। इस फ्लाइट के संचालन से खजुराहो, बनारस- दिल्ली की एयर कनेक्टिविटी से जुड़ जाएगा। जो आगामी पर्यटन के दृष्टिकोण से लाभप्रद साबित होगा


प्रशासन हुआ सख्त:तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण: निवाड़ी में 37 और टीकमगढ़ में 120 नए पॉजिटिव मिले

टीकमगढ़

टीकमगढ़ जिले में बुधवार रात 8 से सोमवार सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू

जिला अस्पताल में 45 वर्षीय एक युवक की कोरोना से मौत

टीकमगढ़ में बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जिले 4 दिन के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है। यह कोरोना कर्फ्यू बुधवार रात 8 बजे से सोमवार 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। अप्रैल के 14 दिनों में जिस तरह संक्रमितों और संख्या बढ़ी है, उसे देखते हुए कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने जिले में कोरोना कफ्र्यू लागू किया है। बुधवार की रिपोर्ट में टीकमगढ़ में 120 और निवाड़ी में 37 नए संक्रमित मिले। वहीं जिला अस्पताल में 45 वर्षीय एक युवक की कोरोना से मौत हो गई।

एसपी कार्तिकेन गोकुल चंद्रेन: हमीरपुर में जल्द शुरू होगा इंटरीग्रेडिट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

जनशिक्षक पूरे अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे:आठवीं तक के बच्चों को घर पर ही करना होगा योगा-प्राणायाम

टीकमगढ़

शिक्षा विभाग का फिट इंडिया मूवमेंट अभियान के तहत सालभर गतिविधियां संचालित होना है

शिक्षा विभाग का फिट इंडिया मूवमेंट अभियान के तहत वर्षभर गतिविधियां संचालित होना है। इसके तहत मार्च-अप्रैल में दौड़, चलन प्रतियोगिता व मई-जून में योग, प्रणायाम, मेडिटेशन आदि गतिविधि होना है। चूंकि अभी कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते आठवीं तक के स्कूल भी बंद है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने यह गतिविधियां घर से संचालित करवाएगा। जिसकी बाकायदा मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

टीकमगढ़ व निवाड़ी जिले के सभी ब्लॉकों में कक्षा पहली से आठवीं तक के करीब 2 हजार 67 स्कूल हैं। इनमें 1 लाख 90 हजार से अधिक बच्चे दर्ज हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। इसके तहत बच्चों को राज्य शिक्षा केंद्र से प्रतिदिन सामग्री वाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध कराई जाती है


शिवराज-सिंधिया नहीं आए:भार्गव, भूपेंद्र और शर्मा ने निकाला रोड-शो, बीजेपी के पदाधिकारियों ने राहुल सिंह के पक्ष में रोड शो किया

दमोह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का रोड शो कार्यक्रम निरस्त होने पर बुधवार को देर शाम केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा और कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी राहुल सिंह के साथ तीन गुल्ली से रोड शो प्रारंभ किया।

रोड शो में तीनों प्रतिनिधि एक साथ आगे चल रहे थे, उनके पीछे बीजेपी का झंडा लेकर महिलाएं और पार्टी के पदाधिकारी चल रहे थे। ढोल नगाड़ों के साथ सभी जनप्रतिनिधि राय चौराहा पहुंचे। यहां घंटाघर चौराहा, बकौली तिराहा, पुराना थाना, सिटी नल, महाकाली चौराहा से बड़े पुल पहुंचे। यहां पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री जयंत मलैया और कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव रोड शो में शामिल हो गए। बड़े पुल से रैली फिर वापस लौटी और घंटाघर चौराहा होते हुए अस्पताल चौराहा पर पहुंचीं। जहां पर रोड शो का समापन किया गया


दमोह उपचुनाव:आज शाम 7 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार, पांच लोग डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकेंगे

दमोह

मध्यप्रदेश की एक मात्र दमोह विधानसभा में उपचुनाव के लिए पिछले एक माह से चल रहा शोरगुल खत्म होने के लिए अब अब केवल दो दिन का समय शेष रह गया है। चुनावी सभाओं व शोरगुल पर गुरुवार की शाम 7 बजे से प्रतिबंध लग जाएगा। लेकिन पांच लोग डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकेंगे। शहर में देर शाम पुलिस ने मॉ ड्रिल किया।

कलेक्टर तरूण राठी ने विधानसभा क्षेत्र के तहत दंड प्रकिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत् प्रतिबंधात्मक कार्यवाही का आदेश जारी किया है। इधर कोरोना संक्रमण के बीच इस उपचुनाव के चुनाव प्रचार में भाजपा व कांग्रेस के नेताओं ने पूरी ताकत लगाने का प्रयास किया। बीजेपी ने मैनेजमेंट पर जोर दिया तो कांग्रेस ने घर-घर जाकर जनसंपर्क पर जोर दिया।


मौतें छिपाने का खेल:एक दिन में 13 ने दम तोड़ा, 11 को निगेटिव बताकर सामान्य मौत दिखाने की कोशिश

सागर 

सागर| नरयावली नाका मुक्तिधाम में शव ले जाते कर्मचारी। यहां रोज ही कोरोना से मौत के बाद शव जल रहे हैं। 

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। इतना ही नहीं अब पॉजिटिव मरीजों को निगेटिव कर आंकड़ों को छुपाने का खेल भी यहां शुरू हो चुका है। बुधवार को बीएमसी में 13 मरीजों की मौत हुई हैं। इनमें से 11 की रिपोर्ट निगेटिव बताकर परिजनों को शव थमा दिए गए। जबकि सिर्फ दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव बताई जा रही है।

यदि हम 8 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 56 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। जिसमें से 37 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव बताई गई। वहीं सिर्फ 19 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। बीएमसी प्रबंधन का यह खेल पिछले एक सप्ताह से चल रहा है।


ऑनलाइन आवेदन होंगे:शहर के 15 से ज्यादा अस्पताल को फायर एनओसी का नोटिस

सागर

उज्जैन के निजी अस्पताल में आग लगने के बाद अब नगर निगम भी सचेत हो गया है। शहर के सरकारी और निजी अस्पतालों में आगजनी से संबंधित दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार के निर्देश पर फायर विभाग ने शहर के सरकारी समेत 15 निजी अस्पताल को नोटिस जारी कर फायर एनओसी का जवाब मांग था, लेकिन अभी तक केवल एक ही निजी अस्पताल ने अभी तक अपना जवाब विभाग को सौंपा है। जबकि जिला अस्पताल की ओर से फायर एनओसी के लिए आवेदन किया है। शासन ने अस्पताल में फायर एनओसी को अनिवार्य किया है। यह आवेदन ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन ही लिए जा रहे हैं।


झांसी : महाराष्ट्र से आ रहा हर बीसवां मजदूर कोरोना संक्रमित, बुंदेलखंड में खतरा बढ़ा

महाराष्ट्र से वापसी कर रहे मजदूर बुंदेलखंड में कोरोना संक्रमण की बड़ी वजह बन रहे हैं। ट्रेनों से झांसी पहुंच रहे हर बीसवें मजदूर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है। बीते तीन दिनों में झांसी स्टेशन पर उतरे 90 मजदूरों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। यह आंकडे़ तब सामने आ रहे हैं जब केवल एक बार में 200 मजदूरों की कोरोना जांच की जा रही है।


यूपी पंचायत चुनाव: 200 मीटर पहले ही रोक दिए जाएंगे वाहन, मोबाइल पर प्रतिबंध, कोविड प्रोटोकॉल पर पूरा ध्यान

आगरा में आज 31 थाना क्षेत्र में मतदान होगा। इसको लेकर मंगलवार को पुलिस लाइन में बैठक हुई। एडीजी राजीव कृष्ण, आईजी नवीन अरोड़ा और एसएसपी मुनिराज जी ने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी के बारे में जानकारी दी। सुपर जोन और जोन बनाए गए हैं। थाना स्तर पर चार मोबाइल टीम रहेंगी। बूथों से 200 मीटर पहले वाहनों को रोक दिया जाएगा। बूथ पर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। प्रत्याशियों के बस्ते बूथ से सौ मीटर दूर होंगे।

आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ