Banner

आज चरणपादुका से शुरू होगी मिट्टी सत्याग्रह यात्रा, शहीद स्मारक में शामिल होगी 52 जिलों की मिट्टी



बैंक में गबन के बाद खाताधारकों में हड़कंप:एचडीएफसी बैंक शाखा नौगांव से 1 करोड़ 11 लाख 50 हजार का कैश शार्ट

छतरपुर/नौगांव

31 मार्च को क्लोजिंग के दौरान कैश कम होने का मामला आया सामने, पुलिस बैंक अधिकारियों से कर रही पूछताछ

नगर में स्थित एचडीएफसी की शाखा में करोड़ों रुपए के घोटाले का मामला सामने आया है। जब तत्कालीन ब्रांच मैनेजर के तबादले के बाद 31 मार्च को नए ब्रांच मैनेजर ने अपना चार्ज संभाला तो 1 करोड़ 11 लाख 50 हजार 900 रुपए शार्ट मिले। जब ब्रांच मैनेजर को स्टाफ से पूछताछ करने पर जानकारी नहीं मिली तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को घोटाले की जानकारी दी जिसके बाद थाने में शिकायती आवेदन दिया


मनरेगा में कमीशनखोरी:एक दिन में 10 करोड़ का भुगतान, कमीशन को लेकर सरपंच व लेखाधिकारी में हाथापाई

छतरपुर 

ग्रामीण विकास विभाग में आला अधिकारियों की मिलीभगत से खुलेआम भ्रष्टाचार हो रहा है। सत्र के अंतिम दिन 31 मार्च को मनरेगा योजना के तहत जिले में 10 करोड़ रुपए का भुगतान जनपद पंचायतों से ग्राम पंचायतों को किया गया। इसमें जमकर कमीशनखोरी हुई है। इसी कमीशनखोरी को लेकर जनपद पंचायत छतरपुर में मनरेगा योजना के लेखाधिकारी और खरका ग्राम पंचायत के सरपंच के बीच विवाद हो गया। मामला गाली गलौच और जूता से मारपीट तक पहुंच गया। सरपंच संघ की शिकायत पर जिला पंचायत सीईओ ने मामले की जांच कराने का भरोसा दिया है।


टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार:पहले दिन 45 साल से ज्यादा के 6900 व्यक्तियों ने लगवाया टीका

छतरपुर

स्वस्थ्य विभाग द्वारा जिले भर में स्थापित 39 केंद्रों पर गुरुवार की सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक 45 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को कोविड से बचाव के लिए टीका लगाया गया। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों में गुरुवार को इतना अधिक उत्साह दिख कि एक दिन में ही 6900 से अधिक व्यक्तियों ने टीकाकरण कराया। एक साथ इतने अधिक लोगों द्वारा टीकाकरण कराए जाने से बुधवार की देर रात विभाग को प्राप्त हुए 6560 डोज एक दिन में ही खत्म हो गए।

बता दें कि छतरपुर शहर में जिला अस्पताल, मिशन अस्पताल, वीपी मेमोरियल अस्पताल, नौगांव, महाराजपुर, लवकुशनगर, बिजावर, बड़ामलहरा, राजनगर, खजुराहाे, गौरिहार, बारीगढ़, गढ़ीमलहरा, बकस्वाहा, चंदला, हरपालपुर, घुवारा, रामटौरिया, किशनगढ़, बमीठा, ईशानगर सहित जिले के 39 केंद्रों पर गुरुवार की सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जिले में मौजूद 45 साल से अधिक के लोगों को कोविड से बचाव का टीका लगाया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित वैक्सीनेशन केंद्र पर लोगों की सुबह से शाम तक भीड़ लगी रही


लवकुशनगर में चिटफंड घोटाला का मामला:प्रशासन ने कंपनी संचालक के पेट्रोल पंप और मकान को किया सील, होगी कुर्की

छतरपुर

लवकुशनगर

कलेक्टर के आदेश के बाद गुरुवार को एसडीएम और तहसीलदार की मौजूदगी में वी-स्टार इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के संचालक शिवरतन अनुरागी की संपत्ति को सीज कर कुर्की की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। प्रशासन ने चंदला रोड स्थित मढ़ा गांव के पास हिंदुस्तान पेट्रोलियम का पेट्रोल सीज किया, वहीं संचालक की पत्नी के नाम बने मकान को भी सीज किया गया है।

पेट्रोल पंप और घर में एक-एक चौकीदार रखा गया है। शिवरतन अनुरागी की बोलेरो गाड़ी व रायफल पहले ही गौरिहार थाने में जब्त है। उसकी भी नीलामी होगी। इसी तरह वी स्टार चिटफंड कंपनी के प्रमुख छोटे लाल पाल निवासी सिंचाई काॅलोनी चंदला रोड लवकुशनगर की संपत्ति कुल रकवा 1.383 हेक्टेयर भूमि एसडीएम लवकुशनगर ने कुर्क करने के आदेश दिए हैं।


जिला अस्पताल में गंदगी का अंबार:मृतकों का पोस्टमार्टम कराने परिजन को कचरे के अंबार से गुजरना पड़ रहा

छतरपुर

गंदा पानी और कचरा फैला होने से मृतकों के परिजन को हो रही परेशानी

पोस्टमार्टम सेंटर के बाहर फैली गंदगी से उठती रहती है बदबू

जिला अस्पताल प्रबंधन इन दिनों सफाई के नाम पर सुस्त नजर आ रहा है। यही कारण है कि अस्पताल भवन के साथ ही परिसर में मौजूद पोस्टमार्टम ग्रह भी अब कचरे और गंदगी की चपेट में है। जबकि सिविल सर्जन कार्यालय, वैक्सीनेशन डिपो, कोविड टीकाकरण केंद्र सहित रैन बसेरा इस पोस्टमार्टम ग्रह से कुछ कदमों की दूरी पर मौजूद है। इसके बाद भी प्रबंधन यहां मौजूद गंदगी को नहीं देख पा रहा है और न ही परिसर की सफाई की ओर ध्यान दे रहा है।


चालानी कार्रवाई:रोको-टोको अभियान के तहत 159 लोगों पर की कार्रवाई

छतरपुर

कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी के निर्देश पर रोको-टोको अभियान अंतर्गत प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा 159 लोगों पर चालानी कार्रवाई की गई। अभियान के तहत कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले व ऐसे व्यक्ति जो मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, उन पर जुर्माना किया गया। यह कार्रवाई कलेक्टर शीलेंद्र सिंह की मौजूदगी में छत्रसाल चौराहा से शुरू की गई।

इस दौरान छत्रसाल चौराहा पर 68, चौक बाजार पर 36, आकाशवाणी चौक पर 31 और फव्वारा चौक पर 24 चालानी कार्रवाई की गईं। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले तीन दुकानदारों पर भी अर्थदंड आरोपित किया गया। इन दिनों जिला प्रशासन द्वारा जिले में कोविड-19 से बचाव के लिए जन जागरण भी किया जा रहा है।


बड़ामलहरा मेेें आग का तांडव:मड़ीखेड़ा, सतपारा और बमनाैरा गांव में आगजनी से फसलें हो गईं चौपट

छतरपुर

खेतों में लगी फसलों में आग लगने से किसानों को लाखों का नुकसान

बड़ामलहरा क्षेत्र में इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में आगजनी की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। ऐसी आगजनी की घटनाओं से कई किसान शिकार हो चुके हैं। इन सभी घटनाओं में मुख्य कारण शार्ट सर्किट की बात ही सामने आ रही है। समय पर दमकल की गाड़ियों का मौके पर सही स्थिति में न पहुंचना भी एक बड़ी चूक सामने आ रही है। आगजनी से प्रभावित किसानों के अनुसार प्रत्येक घटना में दमकल की गाड़ियां जब पूरी फसल जलकर खाक हो जाती है, तभी पहुंचती हैं।


धार्मिक आयोजन:भक्ति, ज्ञान, वैराग्य और तारण की कथा को कहते हैं भागवत कथा: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

छतरपुर

कलश यात्रा के साथ श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ शुरू, संत ने भागवत का किया व्याख्यान

जीवन में तीन तरह के ताप होते हैं दैहिक, दैविक और भौतिक। कोरोना महामारी जैसा संकट एक दैविक ताप की तरह संपूर्ण मानवता को परेशान कर रहा है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यदि जगत में कोरोना का संकट है तो हनुमान जी महाराज की करूणा का प्रताप भी है। हम सभी को मिलकर जब हनुमान जी से प्रार्थना करेंगे तो निश्चित ही हमें इस संकट से मुक्ति मिलेगी। यह उद्गार बागेश्वर धाम संत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने गुरुवार को खेलग्राम में शुरू हुए श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ के अवसर पर कही।

स्थानीय विधायक आलोक चतुर्वेदी द्वारा क्षेत्र की सुख समृद्धि और कोरोना संकट से निजात दिलाने के लिए ईश्वर से मनोकामना करते हुए यह धार्मिक आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार से 8 अप्रैल तक चलने वाले इस धार्मिक आयोजन का शुभारंभ कोविड गाइडलाइन के तहत संक्षिप्त रूप से निकाली गई कलश यात्रा के साथ हुआ। मोटे के महावीर मंदिर में पूजन कर सिर पर कलश रखकर महिलाएं और भगवां ध्वज लेकर युवाओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई।


अनिश्चितकालीन धरना:आज चरणपादुका से शुरू होगी मिट्टी सत्याग्रह यात्रा, शहीद स्मारक में शामिल होगी 52 जिलों की मिट्टी

छतरपुर

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन बॉर्डर पर निर्मित शहीद स्मारक में शामिल होगी 52 जिलों की मिट्टी

केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ छतरपुर शहर के मेला ग्राउंड में 114 दिनों से अमित भटनागर व दिलीप शर्मा के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन धरना जारी रहा। दिल्ली में किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए 300 से अधिक किसानों के सम्मान व स्वतंत्रता आंदोलन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से किसान क्रांति और संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले छोटे जलियांवाला बाग के रूप में प्रसिद्ध चरण पादुका शहीद स्थल से शुक्रवार से मिट्टी सत्याग्रह यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है


बड़ामलहरा में विरोध प्रदर्शन:कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना का किया विरोध, नारेबाजी की

छतरपुर

मध्यप्रदेश में शासकीय कर्मचारियों को पूर्व की भांति प्राप्त होने वाली पुरानी पेंशन योजना का लाभ 2005 से नियुक्त हुए नए कर्मचारियों के लिए बंद कर दिया गया था। जिसपर कर्मचारियों ने आक्रोश जताते हुए एनपीएस मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए होलिका दहन किया।

मध्यप्रदेश शासन के द्वारा नई पेंशन योजना लागू कर दी गई थी। जो कर्मचारियों के अनुसार अनेक विसंगतियों से भरी है। न्यू मोमेंट फॉर ओल्ड पेंशन संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष पवन द्विवेदी ने बताया कि, सभी जिलों के पदाधिकारियों ने नवीन पेंशन योजना एनपीएस का दहन कर नवीन पेंशन योजना एनपीएस मुर्दाबाद के नारे लगाते विरोध प्रदर्शन किया


कमिश्नर ने निरीक्षण कर देखीं बीएमसी की व्यवस्था:बीएमसी के मेडिसिन आईसीयू में भर्ती होंगे कोविड के मरीज

सागर

कोरोना के संक्रमण और अस्पताल में मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखकर बीएमसी प्रबंधन ने कोविड अस्पताल में 162 बेड बढ़ाने का फैसला लिया है। अब कोविड अस्पताल पहले की तरह 270 बिस्तर का होगा। इसमें 50 बेड आईसीयू और 100 आइसोलेशन के लिए आरक्षित रहेंगे। कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए गुरुवार को संभागायुक्त मुकेश शुक्ला बीएमसी पहुंचे थे।

जहां उन्होंने कोविड वार्ड, नॉन कोविड वार्ड, पैथोलॉजी, मेडिसिन ओपीडी आदि का निरीक्षण किया। इसके अलावा मरीजों को गर्म पानी और सफाई आदि की व्यवस्थाएं भी देखी। कोविड आईसीयू 14 नंबर वार्ड फुल होने के कारण एक और आईसीयू वार्ड शुरू करने के निर्देश दिए। जिसके बाद डीन डॉ आरएस वर्मा और अधीक्षक डॉ. एसके पिप्पल ने उन्होंने मेडिसिन आईसीयू को कोविड आईसीयू बनाने की योजना बताई। इस पर संभागायुक्त ने अपनी सहमति जता दी है। अब जल्द ही मेडिसिन आईसीयू को कोविड आईसीयू बनाया जाएगा। वहीं आईसोलेशन में भी 100 बेड होंगे। वहीं एचडीयू को 120 बिस्तर का करने का फैसला लिया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ