Banner

पर्याप्त इंतजाम नहीं होने के कारण खरीदी केंद्रों में खुले में पड़ा हजारों क्विंटल गेहूं हुआ बरबाद

बारदाना नहीं होने से परेशानी:बारिश में खरीदी केंद्रों में खुले में पड़ा हजारों क्विंटल गेहूं भीगा

छतरपुर

जिले के 145 केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं आदि की खरीदी चल रही है। लेकिन खरीदी केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाना नहीं पहुंच पाने के कारण हजारों क्विंटल गेहूं खुले मैदान में रखा हुआ है। रविवार शाम को अचानक बारिश होने पर यह हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया। अनेक खरीदी केंद्रों में सैकड़ों किसानों का गेहूं बारदाना न होने के कारण नहीं तौला जा सका है। ऐसे में कई दिनों से किसानों का गेहूं खुले मैदान में पड़ा हुआ है। वहीं जो गेहूं खरीदा जा चुका है। कई केंद्रों में बारदाना एवं पर्याप्त छाया के इंतजाम नहीं होने के कारण वह गेहूं भी भीग गया है। बारिश में गेहूं भीग जाने के बाद जहां किसानों को नुकसान हुआ, वहीं खरीदे गए गेहं के भीग जाने पर शासन को नुकसान होना स्वाभाविक है। गौरतलब है कि प्रशासन जिले के 145 केंद्रों में गेहूं एवं अन्य जिंस की समर्थन मूल्य पर खरीद कर रहा है। वहीं इनके लिए बारदाना के इंतजाम नहीं कर पा रहा है। जिससे अच्छा खासा गेहूं भीग कर खराब हो रहा है

गृह मंत्री डॉ.मिश्रा: प्रदेश के गाँव और शहरों में 58 हजार से अधिक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप गठित

कोरोना का कहर:महिला सहित दो की कोरोना से मौत, 42 नए पॉजिटिव मिले, 61 स्वस्थ होकर घर वापस लौटे

छतरपुर

जिला अस्पताल की चौथी मंजिल पर स्थित प्री-आइसोलेशन वार्ड में रविवार की देर रात एक महिला सहित दो संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई। साेमवार की जांच रिपोर्ट में जिले भर के 42 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसमें 17 लोग छतरपुर शहर के शामिल हैं। इनमें से 6 संक्रमितों की हालत गंभीर होने पर आइसोलेशन वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं दूसरी ओर 61 मरीजों के स्वस्थ होने पर मेडिकल टीम द्वारा डिस्चार्ज किया गया।

टीकाकरण के लिए जागरुक करने के निर्देश:एक मुश्त खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की निगरानी रखें स्थानीय एसडीएम

छतरपुर 

जिले के राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि गरीबों को दिए जा रहे तीन माह के खाद्यान्न वितरण व्यवस्था पर सख्त निगरानी रखें और प्रत्येक लोगों को पात्रता अनुसार खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने कहा कि जो लोग लापरवाही बरत रहे हैं, उन पर तत्काल कार्रवाई करें। कोरोना आपदा की इस स्थिति में खाद्यान्न प्राप्ति के लिए गरीब व्यक्ति को बार-बार नहीं आना जाना पड़े इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

खाद्यान्न के लिए अस्थाई पर्ची जारी:राशन के लिए शहर के 37 हितग्राहियों ने नगर पालिका में किए आवेदन

छतरपुर

शासन के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण के कारण लॉकडाउन अवधि में गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पात्रता पर्ची विहीन छूटे हुए गरीब परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हितग्राहियों के सत्यापन एवं अस्थाई पात्रता पर्ची जारी करने की प्रक्रिया नगर पालिका के द्वारा प्रारंभ की गई है। जिसमे विंडो के माध्यम अभी तक 37 आवेदन प्राप्त हुए है। नपा सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में निवासरत ऐसे परिवार जो वास्तव में गरीब और खाद्यान्न लेने के पात्र है। लेकिन उन्हें किसी कारण वस पात्रता पर्ची प्राप्त नही हो सकी है। और शासन की योजना अनुसार खाद्यान नही मिल पा रहा है। इसके लिए गरीब परिवारों को खाद्यान उपलब्ध कराने के लिए हितग्राहियों के सत्यापन एवं अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की प्रकिया शुरू की गई है। नगर के ऐसे लोग जो वास्तव में गरीब है और पात्रता श्रेणी में आते है। वो लोग अपने दस्तावेज नगर पालिका स्थित विंडो के माध्यम से जमा करा दे।

DMC की बैठक : Corona की तीसरी लहर और भी घातक, सावधानी ही सुरक्षा का उपाय

मेडिकल स्टोर का निरीक्षण:मेडिकल उपकरणों का होगा सत्यापन, स्टॉक से ज्यादा मिले तो जब्ती होगी

सागर

कलेक्टर दीपक सिंह ने मेडिकल स्टोर का निरीक्षण कर दवाईयों व अन्य मेडिकल उपकरणों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। जांच मेें रजिस्टर में दर्ज स्टॉक से अधिक दवाइयां व संसाधन मिलने पर उन्हें जब्त करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को हुई कोरोना की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि महामारी के समय में लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं इनकी जांच कर गड़बड़ियां मिलने पर संबंधित के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी की जाए

किल कोरोना अभियान:तबीयत खराब होने पर स्वास्थ्य केंद्र जाकर जांच कराएं, ताकि परिवार सुरक्षित हो जाए : राजपूत

सागर

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सोमवार को किल कोरोना अभियान के तहत क्षेत्र का दौरा किया। राजपूत ने आह्वान करते हुए कहा कि कोरोना को हराना है तो अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर कराना है। थोड़ी भी तबीयत खराब होने पर स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपनी जांच कराएं।

जिससे आप भी सुरक्षित रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित हो जाए। जांच को छुपाना नहीं है अगर जांच छिपाओगे तो दवाई नहीं हो पाएगी। इसलिए निसंकोच जांच कराएं। सभी केंद्रों पर दवाइयां निशुल्क दी जा रही हैं। इसका लाभ उठाएं। राजपूत ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि सभी लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं।

अस्पतालों की मनमानी:5 निजी क्लीनिकों में कोरोना का इलाज, लेकिन नहीं लगाई रेट लिस्ट

दमोह

हॉस्पिटल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करनी होगी शुल्क की लिस्ट, सभी तरह के बेड 2520 से 10 हजार के बीच मिलेंगे

शासन की सख्ती के बाद भी कोरोना के मरीजों से निजी अस्पताल ज्यादा शुल्क वसूलने बाज नहीं आ रहे हैं। परेेशानी की बात यह है कि शासन ने मरीज के भर्ती करने से लेकर जांचें कराने तक की दरें तय की हैं और साथ में यह भी आदेश दिया है कि हर निजी अस्पताल इन दरों को अपनी क्लीनिकों पर चस्पा करें, लेकिन इसके बाद भी कोई सुधार नहीं हो रहा है।

जागरुकता अभियान:सब्जी मंडी, बस स्टैंड एवं कुटोली आदिवासी डेरा पर बांटे निःशुल्क मास्क

उनाव

कोरोना महामारी से सुरक्षा व बचाव के लिए उनाव में स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों ने आमजन को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया। बिना मास्क के निकल रहे राहगीरों के हाथ सेनेटाइज कर मास्क पहनाए एवं घरो से बेवजह न निकलने की समझाइश दी गई। निःशुल्क मास्क का वितरण सब्जी मंडी, बस स्टैंड व कुटोली आदिवासी डेरा पर किया गया।

Domestic Trade को Corona की दूसरी लहर के चलते हुए भारी आर्थिक नुकसान

जागरूकता की कमी:44 हजार आबादी को वैक्सीन के 2500 डाेज लगे, कैसे हारेगा कोरोना

उदगुवां

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। एक तरफ नगरीय क्षेत्रों में वैक्सीन नहीं पहुंच पा रही है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता के अभाव में लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे। जागरूक करने पर ग्रामीण लड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। जिससे वैक्सीन का आंकड़ा बेहद कम है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि उदगुवां के आसपास 44 हजार की आबादी वाले गांव में महज 60 साल से अधिक 2500 वृद्ध लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी है

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ