Banner

जायकेदार कढ़ाई पनीर रेसिपी


ट्रूपल बुंदेलखंड द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता बुंदेली शेफ में प्रतिभागी रहीं नेहा शर्मा ने आसान स्टेप्स ने स्पेशल कड़ाई पनीर बनाने का नुस्खा सिखाया। तो कैसे तैयार होगी कुछ ही मिनटों में कढ़ाई पनीर की ये खास डिश, आइए देखते हैं इसको बनाने की विधि।

कढ़ाई पनीर के लिए आवश्यक सामग्री 

शिमला मिर्च 

छिलके उतरे प्याज, 

छिले खड़े लहसुन, 

पनीर के टुकड़े (लोगों के अनुसार)

काजू, क्रीम, पिसे हुए मसाले, तलने के लिए सरसों तेल, सजावट के लिए हरी धनिया।

बनाने की विधि: 

सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें। गर्म तेल में सबसे पहले कटे हुए शिमला मिर्च डाल कर उनको हल्का फ्राई करें। 5 मिनट फ्राई करने के बाद हम शिमला मिर्च निकाल लेंगे और उसी तेल में प्याज डाल देंगे। प्याज को भी दो से 3 मिनट फ्राई करने के बाद हम बाहर निकाल लेंगे। और गैस बंद कर दें। 

दूसरी तरफ ग्रेवी बनाने के लिए एक बड़ी कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें सबसे पहले हरी मिर्च(4-5), लहसुन(4-5), प्याज(1) और टमाटर(1 बड़ा टमाटर) के कटे हुए पीस डालें। इसे 5 मिनट लगातार चलाते हुए पकाएं। इस दौरान कढ़ाई में थोड़ा नमक मिला दें। 5 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें और इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने रख दें। 

दूसरे गैस पर एक पैन में हल्का बटर या तेल का इस्तेमाल कर कटा हुआ पनीर फ्राई कर लें। पनीर को हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें। इस दौरान हम फ्राई किए हुए प्याज टमाटर को मिक्सी में पीसेंगे। 

प्याज टमाटर के साथ तैयार किया गया मिक्सर तड़का लगाने के लिए है। हम  तड़के में इस घोल के साथ तेजपत्ता, लॉन्ग और थोड़ी काली मिर्च का इस्तेमाल करेंगे और कढ़ाई में तेल गर्म करने के साथ सबसे पहले इन सूखे मसालों को डालेंगे। आगे की रेसिपी जानने के लिए नीचे वीडियो पर क्लिक करें...

मसालों के हल्का ब्राउन होने पर हम इसमें हनी सूखे मसाले जैसे गरम मसाला हल्दी लाल मिर्च हल्का धनिया पाउडर डालकर इसे अच्छे से पढ़ाई करेंगे दो-तीन मिनट के बाद अब इसमें अपनी मिक्स की हुई ग्रेवी डाल कर अच्छे से मिलाएंगे इसमें हम कुछ देर पकाने के बाद 2-3 चम्मच क्रीम का इस्तेमाल करेंगे। क्रीम को ग्रेवी में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें फ्राई किए हुए प्याज शिमला मिर्च डाल कर मिक्स कर दें। ऊपर से धनिया पत्ती। तैयार है जायकेदार कढ़ाई पनीर

इस रेसिपी का श्रेय नेहा शर्मा को जाता है। 

और भी स्वादिष्ट और ज़ायकेदार बुन्देली पकवानों की Bundeli recipe जानने के लिए क्लिक करें

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ