Banner

Colleges में छात्रों को अब पढ़ाया जाएगा आल्हा-ऊदल की शौर्यगाथा और राष्ट्रप्रेम की कविताएं


कांग्रेस प्रदेश सह प्रभारी ने टटोली संगठन की नब्ज

झांसी। कांग्रेस के प्रदेश सह प्रभारी प्रदीप नरवाल ने मंगलवार को झांसी आकर संगठन की नब्ज टटोली। उन्होंने निष्क्रिय पड़े प्रकोष्ठों को फिर से एक्टिव करने की बात कही। साथ ही मुहल्ला और पंचायत स्तर पर कार्यकर्ताओं को जोड़कर संगठन मजबूत करने को कहा। प्रदेश सह प्रभारी ने शहर और जिला स्तर के पदाधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक की

कोरोना कर्फ्यू प्रतिबंध के नवीन दिशा-निर्देश जिला आपदा प्रबंधन समिति के परामर्श से लागू होंगे : मुख्यमंत्री चौहान

हिंदी के छात्र अब  पढ़ेंगे आल्हा-ऊदल की शौर्यगाथा, राष्ट्रप्रेम की कविताएं

झांसी। ‘बारह बरिस लै कूकर जीएं, औ तेरह लौ जिएं सियार, बरिस अठारह छत्री जिएं, आगे जीवन को धिक्कार।’ ऐसी पंक्तियों का सागर यानी कि जगनिक के आल्हाखंड अब हिंदी के नए एकीकृत स्नातक पाठ्यक्रम में यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में छात्रों को पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रप्रेम की कविताएं, सिनेमा के गीत के साथ-साथ नए कोर्स को शोधोन्मुखी भी बनाया गया है। 95 फीसदी विश्वविद्यालयों ने इसे स्वीकार भी कर लिया है। अगले शैक्षिक सत्र से सरकार इसे प्रदेश भर में लागू कर सकती है। 

घबराएं नहीं वैक्सीन जरूर लगवाएं

चित्रकूट। मुख्यालय के चित्रकूट इंटर कालेज के एनसीसी के छात्रों ने शहर में वैक्सीनेशन जागरुकता रैली निकाली। डीएम ने सभी से वैक्सीनेशन कराने की अपील की।

विज्ञापन

जन जागरूकता रैली पटेल तिराहा, ट्रैफिक चौराहा होते हुए काली देवी मंदिर, पुरानी बाजार से लेकर शहीद चौक से वापस कालेज परिसर में समाप्त हुई। छात्रों ने रैली के दौरान नारे लगाते हुए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया।

राहत: बढ़ गई तारीख 22 तक बेच सकेंगे गेहूं

चित्रकूट/राजापुर। सरकार ने गेहूं खरीद की तारीख बढ़ा दी है। अब 22 जून तक खरीद हो सकेगी। इससे किसानों को बडी राहत मिली है। वहीं खरीद केंद्रों पर सैकडा़ें किसानों का हजारों क्विंटर गेहूं बारिश में भी केंद्रों के बाहर पन्नी से ढका रखा है। अबतक जिले में दो लाख 95 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। जिला विपणन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि तीन चौथाई किसानों का भुगतान भी हो चुका है। किसी भी सेंटर में अब बोरे की कमी नहीं है।

भारत को विश्वगुरु बनाने में अहम भूमिका निभाएगा सांची विश्वविद्यालय : मंत्री उषा ठाकुर

ऑक्सीजन की कमी से अब नहीं उखड़ेंगी सांसें

उरई। मेडिकल कालेज में मरीजों की सांसें अब ऑक्सीजन की कमी नहीं नहीं उखड़ेगी। करीब दो करोड़ की लागत से ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो गया है। उसका ट्रायल चल रहा है। बुधवार को जिले की प्रभारी मंत्री नीलिमा कटियार भी प्लांट का निरीक्षण करेंगी।

स्वच्छ पानी के लिए हर गांव में योजना

माधौगढ़। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा कुरसेडा़ पाइप पेयजल योजना का विधायक मूलचंद निरंजन व एडीएम नमामि गंगे प्रतिपाल सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से भूमि पूजन कर शुभारंभ किया गया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में सौ का लक्ष्य

बांदा। डीएम आनंद कुमार सिंह ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकास खंडवार लक्ष्य निर्धारित किया है। पालिका/पंचायतों को 20, ब्लाक बबेरू, बड़ोखर, बिसंडा, जसपुरा, कमासिन, महुआ, नरैनी व तिंदवारी को 10-10 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य दिया गया है।.

नाम से आगे नहीं बढ़ सका रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग

बांदा। जल संकट से उबरने के लिए रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग पद्धति बेहतर तो है, लेकिन जिले के अफसरों की लापरवाही के चलते इसमें दो फीसदी भी काम नहीं हुआ है। मामले में प्रदेश सरकार भी संजीदा है, लेकिन जिले के सरकारी व अर्द्धशासकीय भवनों में फिलहाल कोई संजीदगी वाला काम नहीं हो सका है। इस पद्धति में बरसात के पानी को छत से उतारा जाता है, ताकि भूगर्भ जलस्तर में सुधार हो सके।

Tourist City Khajuraho में आम लोगों के लिए खुलेंगे मंदिर और स्मारक

वार्ड ब्वॉय के भरोसे चल रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

कबरई (महोबा)। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं वेंटिलेटर पर हैं। कबरई सीएचसी अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहरा वार्ड ब्वॉय के भरोसे चल रहा है। ऐसे में डॉक्टरों के न आने से झोलाछाप फायदा उठा रहे हैं।

अब बिना वैक्सीन नहीं मिलेगी शराब

महोबा। कोविड टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन लगातार प्रेरित कर रहा है। जिला आबकारी अधिकारी ने शराब ठेका दुकानदारों को बिना वैक्सीनेशन के शराब खरीददारों को न देने को कहा है। लेकिन शराब विक्रेता आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं।

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ