Banner

District Supply Department Team को निरीक्षण के दौरान दुकानों में मिलीं गड़बड़ियां


आखिरी बार देख लें ये जंगल:3.42 करोड़ कैरेट हीरे निकालने के लिए कुछ महीनों में कट जाएंगे 46 प्रजातियों के 2,15,875 पेड़

मप्र में छतरपुर का बकस्वाहा जंगल बस इसी साल, 382.131 हेक्टे. में शुरू होगी कटाई।

विश्व पर्यावरण दिवस पर बकस्वाहा के ये जंगल आखिरी बार देख लीजिए, क्योंकि ये अगले साल तक नहीं रहेंगे। कुछ महीने बाद इन्हें तबाह करना तय हो गया है। इस जमीन के भीतर 3.42 करोड़ कैरेट हीरे हैं, जिन्हें निकालने के लिए 382.131 हेक्टेयर में 46 प्रजाति के 2,15,875 पेड़ काटे जाएंगे। इसके अलावा लाखों छोटे पड़े, झाड़ियां, घास के मैदान तबाह होंगे।

इन्हें बचाने के लिए सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हुआ है लेकिन बेअसर साबित हो रहा है। मध्यप्रदेश सरकार ने यह जमीन 50 साल के लिए आदित्य बिड़ला समूह की एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी को लीज पर दे दी है। कंपनी अगले कुछ महीने में यहां काम शुरू कर सकती है। कंपनी ने पर्यावरण स्वीकृति के लिए आवेदन किया है। अब केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास स्वीकृति के लिए भेजा है।

रहस (ब्रज की रासलीला से प्रभावित बुन्देली लोकनाट्य)

बच्चों में संक्रमण:अब तक 521 बच्चे पॉजिटिव,एक की मौत, फिर भी अस्पताल में वार्मर और दवाएं नहीं

छतरपुर

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में अब तक जिले में 521 बच्चे संक्रमित पाए गए। जिसमें सीताराम कॉलोनी की 10 वर्षीय बच्ची की इलाज के दौरान मौत हो गई। आगामी तीसरी लहर बच्चों पर अधिक प्रभाव डालने वाली है।

इसके बाद भी जिला प्रशासन ने अब तक क्रिटिकल वार्डों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। साथ ही बच्चों में इस्तेमाल होने वाली जरूरी दवाएं भी नहीं मंगवाई हैं। बता दें कि जिले में संक्रमण की पहली लहर 19 अप्रैल 20 को नौगांव ब्लॉक से शुरू हुई, जो 31 मार्च 21 तक चली

महामारी में लापरवाही:18+ वैक्सीनेशन में लग रही लंबी कतारें, जल्दी के चक्कर में भूले सोशल डिस्टेंसिंग

छतरपुर

जिले में इन दिनों 18 से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। जिसके लिए शहर के लोग वैक्सीनेशन केंद्र पर अधिक संख्या में वैक्सीनेशन कवारने के लिए पहुंच रहे हैं।

जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार से बिना स्लॉट बुकिंग के वैक्सीन लगवाना शुरू कर दिया है। इस दौरान वैक्सीनेशन केंद्र में बिना सोशल डिस्टेंसिंग के लोग लंबी कतारों में खड़े हो रहे हैं। जिले में स्लॉट बुकिंग से राहत देते हुए स्वास्थ्य विभाग ने बिना स्लॉट बुकिंग वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया है। इसी क्रम में शहर के हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक 2 में शुक्रवार को 250 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

दो संक्रमित बच्चों को घर भेजा:मवई में दो बच्चों में कोरोना के लक्षण मिले, सैंपल लिए

टीकमगढ़

जिले में कोरोना संक्रमण की चपेट में अब बच्चे भी आ गए हैं। गुरुवार को तीन बच्चों की पुष्टि की गई। शुक्रवार सुबह फिर मवई गांव में दो कोरोना संदिग्ध बच्चों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली। जिस पर गांव में मौके पर जाकर उनकी जांच की गई। वहीं जिला अस्पताल में बच्चों के लिए कोविड वार्ड बनाने के लिए भोपाल से आई टीम ने पीडब्लूडी विभाग के साथ निरीक्षण किया। जिससे बच्चाें को अस्पताल में आसानी से भर्ती किया जा सके। सीएमएचओ शिवेंद्र चौरसिया ने बताया कि सुबह से मवई गांव में दो बच्चों को बुखार होने की जानकारी मिली थी।

जिस पर डॉक्टरों की टीम को गांव में भेजा गया। गांव में बच्चों की जांच की गई। बच्चों में कोरोना होने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। बच्चों के सैंपल लेकर उन्हें दवा दी गई। वहीं इससे पहले तीन बच्चे भी संक्रमित पाए गए हैं। इनमें एक बच्चा झांसी रैफर है। दो बच्चे घर पहुंच गए हैं।

मंत्री सखलेचा: सभी व्‍यापारी, दुकानदार एवं आमजन रूल ऑफ 6 का कडाई से पालन करें

पुलिस ने किया बाजार का भ्रमण:बंद दुकानों से सामान बेचने वाले 9 व्यापारियों पर केस दर्ज

टीकमगढ़

कोरोनो महामारी में शासन द्वारा जारी आदेशों का पालन कराने के लिए सम्पूर्ण जिले को पाबंद किया गया है। अनलाॅक की प्रक्रिया शुरू होती ही दायं- बायं की दुकानें खोलने के आदेश जारी किए गए थें। जिस पर शुक्रवार को पुलिस द्वारा बाजार का निरीक्षण किया गया।

राशन दुकानों का औचक निरीक्षण:9 गांव की दुकानों में मिलीं गड़बड़ियां, उपभोक्ताओं को कम बांट रहे थे राशन

सागर

जिला आपूर्ति विभाग की टीम ने शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों की 9 गांव की राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया तो इनमें कई गड़बड़ियां व अनियमिताएं मिलीं। कुछ गांवों में गरीबों को कम राशन का वितरण किया जा रहा है, तो कहीं वितरण ही नहीं किया गया। कुछ दुकानों में स्टॉक कम मिला तो कुछ दुकान संचालक केरोसिन बांटते ही नहीं हैं। जांच के दौरान टीम ने गांवों वालों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नि:शुल्क बांटे जा रहे खाद्यान की जानकारी ली। जांच में यह भी मिला कि कुछ दुकानों पर खाद्यान का उठाव अभी तक नहीं पहुंचा है। जिला आपूर्ति अधिकारी राजेन्द्र वाइकर ने ट्रांसपोर्टरों से 24 घंटे में शत-प्रतिशत राशन की फीडिंग राशन दुकानों में कराने के निर्देश दिए हैं।

सात दिन बाद मिली तीन वार्डों में सप्लाई:मोतीनगर चौराहा का पाइप कनेक्शन किया गया, टेस्टिंग होगी आज

सागर

मकरोनिया नपा में ओवरब्रिज के साथ नाले का काम भी किया जा रहा है, जिसमें लापरवाही से काम करते हुए निर्माण एजेंसी द्वारा पानी की पाइप लाइन को तोड़ दिया गया। जिससे मकरोनिया के गंभीरिया, दीनदयाल नगर और महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड में पिछले 6 दिनों से पानी की सप्लाई प्रभावित रही।

माननीयों के पौधों की दुर्दशा:राष्ट्रपति ने जो पौधा रोपा अब उसे खरपतवार ने जकड़ा, राज्यपाल और मुख्यमंत्री का पौधा सूखने की स्थिति में, मंत्री पटेल का पौधा मुरझाया

दमोह

यह तस्वीर जिला मुख्यालय से करीब 45 किमी दूर सिंग्रामपुर के रानीदुर्गावती पार्क की है। यहां पर 7 मार्च को देश राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने दमोह जिले के प्रवास के दौरान पारिजात के पौधे का रोपण किया।

यह पौधा जीवित तो है,लेकिन खरपतवार ने इसे जकड़ लिया है। यदि इसकी देखरेख नहीं हुई तो यह भी सूख जाएंगे। हैरानी की बात यह है कि इन्हें लगे अभी 90 दिन भी पूरे नहीं हुए हैं और पनपने की जगह अनदेखी का शिकार हो रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी: किसानों, हम्मालों को वैक्सीनेशन के लिए किया प्रेरित

अभी कोरोना खत्म नहीं:आज से 50% शहर अनलॉक, 15 जून तक दाएं-बाएं के फार्मूले पर खुलेगा बाजार

दमोह

जिले में कोरोना नियंत्रण में आने पर 5 जून शनिवार से अनलॉक किया जा रहा है। बाजार खुलेगा लेकिन 50 प्रतिशत दुकानें ही खुलेगीं। 15 जून तक सप्ताह में 3 दिन दाएं तो 3 दिन बाएं साइड की दुकानें खोलने की अनुमति है।

यानी जिस दिन दाएं साइड की दुकानें खुलेगी उस दिन बाएं साइड की दुकानें बंद रहेगीं। सुबह 10 से रात 8 बजे तक दुकानें खोली जाएंगीं। गुरुवार को कलेक्टोरेट में आयोजित क्राइसि‍स मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। यदि स्थिति सामान्य रहती है तो पूरा मार्केट खोल दिया जाएगा

फूप थाना प्रभारी सस्पेंड:थाना प्रभारी ने रेप मामले की विवेचना में बरती लापरवाही, एसपी ने मामले को संज्ञान में लेकर की निलंबन की कार्रवाई

भिंड

भिंड SP मनोज कुमार सिंह ने शुक्रवार की शाम फूप थाना प्रभारी रविंद्र सिंह तोमर पर निलंबन की कार्रवाई की। थाना प्रभारी के निलंबन के पीछे रेप के मामले में लापरवाही बरती है। इस मामले की विवेचना सही ढंग से न किए जाने पर थाना प्रभारी पर गाज गिरी है। सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों फूप थाना क्षेत्र में नाबालिग किशोरी किसी युवक के साथ भाग गई थी। यह मामले में फूप थाना प्रभारी द्वारा आरोपी युवक और किशोरी को एक साथ बरामद किया था। इसके बाद पुलिस ने आरोपी युवक को पहले गिरफ्तार किया फिर उसे छोड़ दिया

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ