Banner

PM Crop Insurance Scheme में Insurance Companies कर रही जमकर मनमानी


कंपनी ने पहले फसल बीमा के नाम पर प्रीमियम वसूला,

झांसी। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियां जमकर मनमानी कर रही हैं। झांसी में ही करीब साढ़े बत्तीस हजार किसानों को मिलने वाले बीमा पर दो साल से फंसा पेंच नहीं सुलझ रहा है। किसानों ने बीमा कंपनी को तयशुदा प्रीमियम चुका दिया लेकिन, बैंक और बीमा कंपनी के विवाद में उलझे होने से किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। बीमा कंपनी मुआवजा के बजाए किसानों को उनका प्रीमियम ही वापस करने को राजी हुई है।

Damoh: सड़कों पर बढ़ रही भीड़ में हो रही मास्क की अनदेखी, हो रहा कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन

विलंब से भुगतान करने पर तीन अधिकारियों की वेतन से वसूली

झांसी। मनरेगा के जरिए रोजगार उपलब्ध कराने में नाकाम रहे विभागों को जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने भुगतान में विलंब करने पर भूमि संरक्षण अधिकारी सिंचाई, जल संसाधन इकाई मोंठ एवं अधिशासी अभियंता निर्माण खंड तीन के वेतन से वसूली करने के निर्देश दिए हैं।

आज 50 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए मतदान

चित्रकूट। जनपद की ग्राम पंचायतों के रिक्त 956 सदस्य पदों में 906 सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं। शेष 50 पदों के निर्वाचन को पोलिंग पार्टियां रवाना की गई है। चार जोन व दस सेक्टरों में चुनाव होने हैं। आज शनिवार को बूथों में सवेरे सात से शाम छह बजे तक मतदान  होगा 

तेजी से कराएं पेयजल, सड़क के कार्य

चित्रकूट। जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल योजनाओं में टीमें बढ़ाकर कार्यों को तेजी से कराए जाये 

Datia: झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिकों पर लगा ताला

सीएचसी, पीएचसी गोद लेने को आगे आए जनप्रतिनिधि

उरई। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी द्वारा जनप्रतिनिधियों को स्वास्थ्य केंद्र गोद लेने के फरमान के बाद जनप्रतिनिधि आगे आ रहे हैं। जिले के तीन जनप्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य केंद्र गोद लेने का पत्र सीएमओ कार्यालय में दिया है ।

अच्छा काम करने प्रधानों की शासन को भेजी जाएगी सूची

उरई। टीकाकरण में अच्छा काम करने वाले प्रधानों को पुरस्कृत किया जाएगा। ब्लॉकों के काम की रोजाना मॉनिटरिंग की जा रही है। सीएमओ डॉ ऊषा सिंह ने बताया कि 18 प्लस और 45 प्लस वाले अलग-अलग बूथ बनाकर टीकाकरण किया जा रहा है। महिलाओं और दिव्यांगों के लिए भी बूथ बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉकों के प्रधानों की मदद ली जा रही है। टीकाकरण में कुछ प्रधान अच्छा काम भी कर रहे हैं। ब्लॉक टीकाकरण में अच्छा काम करने वाले प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक या दो ब्लॉक को छोड़कर सभी अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से भी अनुरोध किया कि वह टीकाकरण में सहयोग करें ताकि अधिक से अधिक टीकाकरण हो सके

मच्छरों की रोकथाम को अभियान

बांदा। मच्छरजनित रोगों की रोकथाम को मानसून से पहले मलेरिया विभाग सक्रिय हो गया है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया रोधी अभियान चलाया जा रहा है। पात्रों में जमे पानी में पैदा मच्छरों के लार्वा नष्ट किए जा रहे हैं। साथ ही टीमें मलेरिया समेत डेंगू व फाइलेरिया रोगों से बचाव के तरीके बता रही हैं।

वैक्सीनेशन में मंडल में पुरुषों से पीछे महिलाएं

बांदा। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर शासन-प्रशासन का ज्यादा फोकस है। खासकर वैक्सीनेशन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए तमाम कवायदें की जा रही हैं। पिंक बूथ भी चालू किए गए। इसके बाद भी आधी आबादी टीकाकरण में पुरुषों से काफी पीछे है। चित्रकूटधाम मंडल में चल रहे टीकाकरण में अब तक मात्र 36 फीसदी महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई। इनमें भी अधिकांश 45 से अधिक उम्र की महिलाओं की संख्या है। चारों जिलों बांदा, चित्रकूट, महोबा और हमीरपुर में 172 बूथों में टीकाकरण का दावा किया जा रहा है।

Mother Child Hospital बने चार साल हो गए किन्तु अब तक नहीं हो पाया लिफ्ट का काम

डॉक्टरी परीक्षण कराने से इंकार कर पीड़िता ने किया हंगामा

श्रीनगर (महोबा)। थाना श्रीनगर के एक गांव में किशोरी से हुए दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर पीड़िता को डॉक्टरी परीक्षण के लिए बुलाया गया। थाने से महिला सिपाही व परिजनों के साथ जिला महिला अस्पताल जा रही पीड़िता ने रास्ते में डॉक्टरी परीक्षण कराने से इनकार करते हुए हंगामा किया और घर चली गई। जिससे पुलिस परेशान रही।

डीजल-पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के विरोध में कांग्रेसियों का प्रदर्शन

महोबा। देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में शुक्रवार को जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने आल्हा चौक पहुंच धरना प्रदर्शन किया।  सूचना पर पहुंचे एसडीएम ने कार्यकर्ताओं का ज्ञापन लेकर धरना समाप्त कराया

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ