Banner

Surya Pratap Shahi:बुंदेलखंड में दलहन-तिलहन के फसल उत्पादन पर दिया जाएगा जोर


बुंदेलखंड में दलहन-तिलहन को दिया जाएगा बढ़ावा

झांसी। बुंदेलखंड की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यहां दलहन एवं तिलहन के उत्पादन पर जोर दिया जाएगा। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इसके लिए अफसरों को निर्देश दिए हैं। इससे न सिर्फ खाद्य तेलों की कमी दूर करने में मदद मिलेगी बल्कि किसानों की आय भी बढ़ाई जा सकेगी।

Stipend में 24 फीसदी की बढ़ोतरी जैसी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर BMC में हड़ताल

बामौर के असिचिंत इलाकों तक पहुंचेगा पानी

झांसी। गंभीर सूखे से जूझ रहे बामौर ब्लॉक के दो दर्जन से अधिक इलाकों भी सिचिंत हो सकते हैं। सिंचाई विभाग डिकौली गांव के पास मिले एक बड़े जलाशय को विकसित करने की कोशिश कर रहा है। तकनीकी टीम के यहां बेतवा नदी के अपस्ट्रीम धारा से करीब 12,500 क्यूसेक पानी निरंतर मिलने की पुष्टि के बाद इसके दूसरे तकनीकी पहलू खंगाले जा रहे हैं। अभियंताओं का कहना है कि इनकी पुष्टि होने पर नई नहर योजना आरंभ होने की संभावना बढ़ जाएगी।

राष्ट्रपति के भतीजे ने चित्रकूट में किए दर्शन

चित्रकूट। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भतीजे व उनके परिजन दोस्तों के साथ चित्रकूट में दर्शन करने पहुंचे। कई मंदिरों में माथा टेेककर कुछ स्थानों का भ्रमण भी किया। भरतकूप व चित्रकूट में अपने परिचितों के यहां रुके। दो दिन बाद सोमवार को जब रवाना हुए तो प्रशासन ने राहत की सांस ली।

संस्कार और आचरण का खजाना है भरत चरित्र

चित्रकूट। संत मोरारी बापू ने रामकथा के तीसरे दिन भगवान भरत का सजीव चित्रण एक संवाद के रूप में कराया। कहाकि भरत जी के नियम व्रत का वर्णन नहीं किया जा सकता। मानस भरत चरित्र में संस्कार चरित्र और आचरण का खजाना भरा पड़ा है। आस्था अनुसार जितना चाहे लूट लो तुम्हें कोई रोकने वाला नहीं है। परमात्मा ने स्वभाव में गरीबी दी हो तो ग्लानि मत करना। हरिनाम उसका सफल होता है जिसका स्वभाव सरल होता है 

Tikamgarh: बुंदेलखंड में लोकगीतों के जरिये कोरोना वैक्सीन लगवाने की समझाइश

नशा छोडने की ली शपथ, हस्ताक्षर अभियान भी चलाया

उरई। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। सीएमओ कार्यालय में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। चिकित्सालयों को तंबाकू छोड़ने के लिए शपथ दिलाई गई। सीएमओ डॉ ऊषा सिंह, एसीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह, सत्यप्रकाश, महेश कुमार आदि मौजूद रहे।

टंकी निर्माण के लिए विधायक ने किया भूमि पूजन

कदौरा। ब्लाक क्षेत्र के ग्राम भेड़ी खुर्द के लोगों को पानी की समस्या निजात मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत गांव में 20 लाख रुपये की लागत से टंकी का निर्माण शुरू हो गया है।

वैज्ञानिक तकनीक से किसान करें खेती

बांदा। किसान परंपरागत विधि के इतर वैज्ञानिक तकनीक से खेती करें। ताकि आय में बढ़ोतरी हो। यह बात सोमवार को वर्चुअल राज्य स्तरीय खरीफ गोष्ठी में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों से कही। एनआईसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यहां के किसान भी मंत्री से रूबरू हुए।

ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी के लिए 10 नोडल अधिकारी 

बांदा। ऑनलाइन शिक्षा की अब मॉनिटरिंग अब जिला स्तर पर ही की जाएगी। इसके लिए विभाग ने क्षेत्रवार 10 नोडल अधिकारी तैनात किए हैं। यह अपने क्षेत्र के विद्यालयों की ऑनलाइन शिक्षा गतिविधियों पर नजर रखते हुए रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को अवगत कराएंगे।

चित्रकूट गैंगवॉर के बाद बढ़ी मुख्तार अंसारी की टेंशन, डीआईजी संजीव त्रिपाठी ने लिया बांदा जेल का जायजा

प्रोन्नत होंगे हाईस्कूल के 12,636 छात्र -छात्राएं

महोबा। कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 2021 की हाईस्कूल की परीक्षाएं निरस्त कर दीं है। इस कारण जिले में हाईस्कूल में पंजीकृत 12636 छात्र -छात्राएं अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी सिंह का कहना है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। जिले के 12636 छात्र-छत्राओं को प्रोन्नत कर अगली कक्षा में भेजा जाएगा

लो वोल्टेज की समस्या से परेशान ग्रामीणों का प्रदर्शन

महोबा। कोतवाली क्षेत्र के रतौली व नैगवां गांव में तीन दिन से लो वोल्टेज आने से परेशान ग्रामीणों ने सोमवार को प्रदर्शन कर बिजली विभाग के अधिकारियों को शिकायत भेजी है। जिसमें जल्द समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ