Banner

फिल्म पोन्नियिन सेलवन की शूटिंग शुरू होते ही ओरछा में जी उठा फिर सोलहवीं सदी का राजसी वैभव

शनिवार को साउथ इंडियन फिल्म पोन्नियिन सेलवन की शूटिंग शुरू होते ही ओरछा में एक बार फिर सोलहवीं सदी का राजसी वैभव जाग उठा। किले के सामने पुल से लेकर दरवारेआम तक ध्वज लिए पैदल और घुड़सवार सैनिकों की कतार लगी थी। अभिनेता विक्रम घुड़सवारों के साथ घोड़े पर बैठकर किले के मुख्य द्वार से निकलते दिख रहे थे। अंदर की ओर दुर्ग के मुख्य द्वार व दरबारेआम में लगाए गए भव्य सेट में ऐश्वर्या राय राजकुमारी के लिबास में संवाद अदायगी कर रहीं थीं।

फिल्म शूटिंग के लिए बेटी आराध्या के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन पहुंचीं ओरछा

ऐश्वर्या ने राजसी वस्त्रों के साथ आभूषण पहन रखे थे। विशाल दरवाजे में सजाए गए सिंहासन की ओर जैसी ही ऐश्वर्या बढ़ीं तो कतार में खड़े दरबारियों ने रमतूला और तुरही बजाकर उनका स्वागत किया। इस दृश्य को देखकर लग रहा था जैसे ओरछा करीब पांच सौ वर्ष पीछे के अपने वैभवशाली अतीत में चला गया हो। कई सालों के बाद ओरछा में लाइट, एक्शन, कैमरा की आवाज सुनकर यहां व्यवसाय करने वाले लोगों को भी सुखद अहसास हुआ।

राजा महल के मुख्य द्वार से अड़वारा पुल तक दोनों ओर लाल ड्रेस में हाथ में भाला लिए हुए सैनिक खड़े हुए थे। फिल्म की शूटिंग के लिए चार स्थानों पर अलग- अलग सेट लगाए गए थे। चतुर्भुज मंदिर के पश्चिमी द्वार के नीचे मैदान में सैनिकों की घुड़साल का सेट लगाया गया था। जबकि, चतुर्भुज मंदिर के अंदर दरबार के दृश्य फिल्माए गए। मणिरत्नम निर्देशित इस फिल्म की कथावस्तु तमिल भाषा के एक महाकाव्य पर आधारित है।

इसकी कहानी राजकुमार और राजकुमारी की प्रेमकथा और उसके लिए होने वाले युद्धों के इर्दगिर्द है। एक सेट लक्ष्मीनारायण मंदिर के पीछे गंज मोहल्ले के पास कल्पवृक्ष के पास लगाया गया था। इसके पास कुछ झोपड़ियां बनाईं गईं। इस स्थान पर भी नायक विक्रम युद्ध वाली ड्रेस में घोड़्े से अपने कुछ साथी घुड़सवारों के साथ पहुंचते हैं तथा झोपड़ियों में आराम करते हैं।

कामदगिरि प्रदक्षिणा मार्ग चित्रकूट की बिजली लाइन अंडरग्राउंड करने बनेगा प्रस्ताव- ऊर्जा मंत्री तोमर

अलसुबह से देर शाम तक बिना रुके चलती रही शूटिंग

फिल्म यूनिट के सदस्यों के मुताबिक पिछले दो साल से मणिरत्नम की यह फिल्म ऐश्वर्या राय की डेट न मिलने के कारण अधूरी पड़ी थी। डेट मिलने पर मणिरत्नम और उनकी पूरी यूनिट आज युद्ध स्तर पर शूटिंग में लगी रही। ओरछा में शूटिंग के बाद ग्वालियर में भी इस फिल्म की शूटिंग होगी।

वैभवशाली हैं ओरछा के महल और मंदिर: ऐश्वर्या

ओरछा के महल और मंदिरों में शूटिंग के लिए पहुंचीं ऐश्वर्या इनके राजसी वैभव की तारीफ किए बिना नहीं रह सकीं। उन्होंने कहा कि इन महलों और मंदिरों को देखकर लगता है कि ओरछा का अतीत वैभवशाली रहा है। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर तो लगता है कि यहां कुछ देर के लिए वक्त ठहरकर आराम कर रहा हो। बेतवा किनारे बसा यह प्राचीन नगर हर आने वाले व्यक्ति को प्रभावित करता है।

देश के सशक्तिकरण के लिए बहनों का सशक्तिकरण आवश्यक

ओरछा और बुंदेलखंड में काफी अच्छी लोकेशन: विक्रम

फिल्म के हीरो तथा साउथ के स्टार विक्रम का कहना है कि ओरछा और इसके आसपास के बुंदेलखंड क्षेत्र में काफी अच्छी लोकेशन है। इसके पहले भी हम लोग मणिरत्नम व अभिषेक बच्चन के साथ इस इलाके में फिल्म रावण की शूटिंग कर चुके हैं। बॉलीवुड के लोग देश के अधिकांश हिस्सों में शूटिंग कर चुके हैं पर यह हिस्सा अभी अछूता है, इसलिए आने वाले समय में अधिकांश निर्माता इस ओर रुख करेंगे।

500 करोड़ के बजट की है फिल्म

फिल्म का बजट करीब 500 करोड़ रुपए बताया जा रहा है। इसका मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के सहयोग से निर्माण किया जा रहा है । मणिरत्नम निर्देशित पोन्नियिन सेलवन मल्टी स्टार फि ल्म है । इसमें ऐश्वर्या राय बच्चन, विक्त्रस्म, कार्तिक रवि जयराम और त्रिशा मुख्य भूमिकाओं में हैं । इनके अलावा फि ल्म में विक्त्रस्म प्रभु और ऐश्वर्या लक्ष्मी जैसे आर्टिस्ट सपोर्टिंग रोल्स में नजर आएंगे।

साभार: अमर उजाला 

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ