Banner

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को प्रदेश में नीमच रतलाम रेल लाइन के दोहरीकरण की स्वीकृति देने के लिए धन्यवाद दिया है।

 


ख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को प्रदेश में नीमच रतलाम रेल लाइन के दोहरीकरण की स्वीकृति देने के लिए धन्यवाद दिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस मंजूरी से आने वाले समय में क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में क्रांति आएगी। विकास के नए द्वार खुलेंगे। करीब 32 लाख मानव दिवस का रोजगार जरूरतमंद लोगों को मिलेगा। आदर्श अधो-संरचना का विकास होगा। रेल यात्रा सुगम होगी और क्षेत्र में नवीन आर्थिक गतिविधियाँ के अवसर बढ़ेंगे। स्थानीय लोगों को बेहतर और सुगम परिवहन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।


प्रोजेक्ट की विशेषताएँ

भारतीय सरकार से स्वीकृत नीमच दोहरीकरण प्रोजेक्ट के अंतर्गत करीब 133 किलोमीटर लंबाई में कार्य होगा। इसकी लागत एक हजार 98 करोड़ रुपये है। अगले तीन वर्ष में प्रोजेक्ट पूरा करने का लक्ष्य है। इस रेल मार्ग पर दोहरीकरण हो जाने से लाइन कैपिसिटी बढ़ेगी। इससे इस क्षेत्र में अतिरिक्त पैसेंजर ट्रेन चल सकेंगी। यह ऐसा महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो मध्यप्रदेश व राजस्थान को जोड़ता है। इस रेल रूट में काफी बड़ी सीमेंट व अन्य कंपनियाँ भी हैं, जो नई सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगी। माल यातायात भी इस मार्ग पर बढ़ेगा और पूर्व की तुलना में कार्य काफी आसान होगा। नीमच और रतलाम लाइन अभी भी सिंगल लाइन है। इससे चित्तौड़ और उसके आसपास के शहरों को फायदा होगा।

रतलाम-नीमच ब्रॉडगेज लाइन के दोहरीकरण का काम तीन चरणों में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट को नई ईपीएस तकनीक से पूरा किया जाएगा। इसकी समय-समय पर मॉनिटरिंग होगी और किसी भी तरह की रुकावट की पहले ही जानकारी मिल सकेगी. जिससे जल्द ही उसका समाधान निकाल लिया जाएगा। इस दोहरीकरण के स्वीकृति के साथ अब रतलाम रेल मंडल में सभी प्रमुख रेल मार्ग दोहरीकरण स्वीकृति प्रस्ताव पूर्ण हो गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ