Banner

हमीरपुर : डीएम ने चकबंदी लेखपाल को किया सस्पेंड, ड्यूटी से नदारत 17 कर्मियों पर भी की कार्रवाई

 कलेक्ट्रेट में तैनात 17 कर्मियों के ड्यूटी से गायब देख डीएम भड़के

जिलाधिकारी डा. चंद्र भूषण त्रिपाठी ने आज कलेक्ट्रेट परिसर का भ्रमण कर वहां स्थित विभिन्न पटलों/कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर कर्मचारियों की उपस्थिति आदि की व्यवस्था देखी तथा संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समय से उपस्थित न होने पर 17 कर्मचारियों से स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक न पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।



जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के विभिन्न पटलों के कर्मचारियों से उनके कार्यों के बारे में जवाब तलब किया तथा कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी समय से कार्यालय आकर अपने कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करें। कहा कि कार्यालय आने में लेटलतीफी किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि कार्यालय में समुचित ढंग से साफ सफाई रखी जाए।

सम्पादित किये जाने वाले सभी कार्यों का अच्छे ढंग से अभिलेखीकरण किया जाय तथा अभिलेखों का रखरखाव बेहतर ढंग से रखे। उन्होंने न्याय सहायक कक्ष, बिल लिपिक कक्ष, नजारत कक्ष, अभिलेखागार, सीलिंग अनुभाग, स्थानीय निकाय, प्रशासनिक अधिकारी कक्ष,राजस्व सहायक कक्ष, सीआरए कक्ष, दैवीय आपदा अनुभाग, भूलेख सहित समस्त पटलों का निरीक्षण कर कर्मचारियों की उपस्थिति एवं उनके कार्यों का अवलोकन किया। होमगार्ड को बिना वर्दी में पाए जाने पर उन्होंने जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय कार्याे को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित/पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने प्रोबेशन कार्यालय व वन स्टॉप सेंटर आदि का निरीक्षण किया तथा वहां पर अनावश्यक सामान रखा पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अनावश्यक सामान तत्काल हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग का निरीक्षण किया तथा उपस्थिति रजिस्टर में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की उपस्थिति विवरण दर्ज ना होने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से रजिस्टर में दर्ज कराने के निर्देश दिए। कार्यालय संबंधी अन्य कार्यों में लापरवाही पाए जाने पर जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए।

बिना वर्दी में होमगार्ड को देख डीएम ने दिए कार्रवाई के निर्देश चकबंदी विभाग/बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी कार्यालय के निरीक्षण के दौरान चकबंदी लेखपाल के अपने संबंधित क्षेत्र में न रहकर कार्यालय में पाए जाने पर तथा क्षेत्र के काश्तकारों को कार्यालय में बुलाकर कार्य संपादित करने संबंधी लापरवाही पर जिलाधिकारी ने लेखपाल को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। वहीं वरिष्ठ लिपिक द्वारा अपने किसी भी कार्य में संतोषजनक जवाब न दे पाने तथा अनेक लापरवाहियों पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।

इसी प्रकार जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेशचंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, डिप्टी कलेक्टर पवन प्रकाश पाठक, डिप्टी कलेक्टर रविंद्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर हरिशंकर लाल ने भी विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण कर कर्मचारियों की उपस्थिति व्यवस्था देखी। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी, नाजिर, विभिन्न पटलों के कर्मचारी, संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।


साभार- बुंदेलखंड न्यूज़



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ