Banner

chattarpur G-20 News: पन्ना पार्क में रोमांचित हुए जी- 20 प्रतिनिधि, निदेशक बोले-कई ने तो बाघ पहली बार देखा

 chattarpur G-20 News: छतरपुर. नईदुनिया प्रतिनिधि। खजुराहो में जी-20 सांस्कृतिक कार्य समूह की पहली बैठक में आए प्रतिनिधि सुखद अनुभूति सहेजकर दोपहर बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए। जी-20 के सदस्य देश और नौ मेहमान देशों के प्रतिनिधि शनिवार सुबह छह बजे पन्ना नेशनल पार्क पहुंचे। पार्क के अफसरों ने 30 जिप्सी से प्रतिनिधियों को जंगल का भ्रमण कराया। जंगल में इन्हें बाघ भी देखने को मिला। बाघ को देख प्रतिनि​धि रोमांचित हो गए। पन्ना नेशनल पार्क के क्षेत्र निदेशक बृजेंद्र झा ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल में शामिल कई सदस्यों ने तो पहली बार बाघ देखा। उन्होंने बाघ और पार्क के बारे में अपनी अनुभूति शेयर की है।



पार्क में प्रतिनिधि मंडल दो दलों में बांटा

पन्ना नेशनल पार्क के क्षेत्र निदेशक झा ने बताया कि जी-20 की बैठक में आए विदेशी मेहमानों के लिए पार्क में तैयारी पहले से कर ली गई थी। जंगल घुमाने के लिए 30 जिप्सी की व्यवस्था की गई थी। इन 30 जिप्सी में सवार कर प्रतिनिधि मंडल को दो दलों में बांटा गया। दोनों को पार्क में अलग-अलग क्षेत्र में भ्रमण कराने के लिए ले जाया गया। उन्होंने बताया कि सुखद यह रहा कि दोनों ही दलों में शामिल प्रतिनिधियों को बाघ के दीदार हो गए। पार्क में चौसिंगा हिरण, चिंकारा, सांभर, जंगली बिल्ली, कई प्रजाति के प्रवासी पक्षी देखने को मिले।

पन्ना नेशनल पार्क में विदेशी मेहमानों को यादों की किट दी गई है। इस किट में पार्क का ब्रोशर दिया है, जिसमें पार्क में पाए जाने वाले बाघों के अलावा अन्य वन्य प्राणियों, पक्षियों और यहां का पूरा विवरण है। पार्क की जानकारी को भी शामिल किया गया है। पूरे पार्क से जुड़ी यादों की बुकलेट को बैग के रूप में दिया गया। नेशनल पार्क से दोपहर में डेढ़ बजे जी-20 देशों का प्रतिनिधि मंडल खजुराहो के लिए रवाना हो गया। यानी मेहमानों ने सात घंटे से ज्यादा जंगल घूमने में बिताए।

खजुराहो इंदौर की तरह स्वच्छ

जी-20 सांस्कृतिक कार्य समूह की पहली बैठक में आए प्रतिनिधि खजुराहो की स्वच्छता से प्रभावित दिखे। उन्होंने कहा, इसके पहले वे इंदौर गए थे । वहां और खजुराहो की स्वच्छता में उन्होंने समानता पाई है। मारीशस निवासी प्रतिनिधि ने कहा कि उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लगा। यूरोपियन संघ के प्रतिनिधि ने कहा की अभी तो कार्यलयीन भ्रमण है। इसलिए अकेले आए हैं, लेकिन एक बार परिवार के साथ खजुराहो जरूर आएंगे। प्रतिनिधियों ने नमो चिल्ड्रन पार्क में यादगार के तौर एक-एक पौधा रोपा है। इस दौरान खजुराहो सांसद भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा और अरविंद पटेरिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ