Banner

Jhansi News: झांसी के प्रेमियों का यह कैसा इजहार? अपनी ही धरोहर को कर रहे तार-तार

 झांसी. बॉलीवुड के मशहूर गीतकार समीर के एक गीत के बोल थे ‘किसी से प्यार करो तो तुम इजहार करो’, लेकिन शहर के प्रेमी अपने प्यार के इजहार के चक्कर में झांसी के ऐतिहासिक किले की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं. दरअसल किले की दीवारों पर कई लोगों ने अपनी प्यार की इबारत लिख दी है. इसके साथ ही किसी ने अपना फोन नम्बर लिख दिया तो किसी ने कोई संदेश लिखा है. किले की अंदरूनी दीवारें ऐसे असंख्य संदेशों से भरी पड़ी हैं.



झांसी किला भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा संरक्षित है. संरक्षित स्मारकों को किसी भी प्रकार की क्षति पहुंचाना दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है. किसी भी धरोहर की दीवारों पर कुछ लिख देना भी उन्हें क्षति पहुंचाने की श्रेणी में ही आता है. झांसी के वरिष्ठ पत्रकार महेश पटेरिया ने कहा कि झांसी किला पूरी दुनिया में मशहूर है. लोग दूर दूर से यह किला देखने आते हैं. ऐसे में किले की दीवारों को क्षति पहुंचाने वाले लोग पर्यटकों के सामने झांसी को गलत तरीके से पेश करते हैं.

पढ़े लिखे लोग ही करते हैं यह काम

झांसी किले की देखरेख कर रहे मैनेजर अभिषेक ने बताया कि उन्होंने खुद कई बार युवाओं और महिलाओं को किले की दीवारों पर लिखते हुए पकड़ा है. ऐसा काम करने वाले अधिकतर लोग पढ़े लिखे और सभ्य घरों के होते हैं. दीवारों को क्षति पहुंचाने वाले लोगों से 1 लाख रुपए तक का जुर्माना वसूलने का प्रावधान है. कई बार लोग माफी मांगने लगते हैं, लेकिन फिर दोबारा वही काम करते हैं. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि झांसी किले या किसी भी अन्य धरोहर की खूबसूरती को खराब ना करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ