Banner

20 जून को किया जाएगा 81 लाख से अधिक पौधारोपण

ललितपुर। 

कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 20 जून को 81,76,980 पौधे रोपे जाएंगे।

                           


बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पौधों का चयन जलवायु के अनुसार किया जाए, साथ ही पौधारोपण के बाद संरक्षण भी सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा स्थलवार पौधारोपण एक्शन प्लान, गड्ढे का काम, पौध की व्यवस्था और नर्सरी का चयन कर जनपद की स्वयंसेवी संस्थाओं से संपर्क भी किया जाए। साथ ही पौधरोपण की फोटोग्राफी की व्यवस्था भी की जाए।
उन्होंने सभी विभागों को शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शीघ्र स्थल चयन एवं गड्ढे बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यावरण विभाग को निर्देश दिए कि बजाज पावर प्लांट एवं जनपद में संचालित अन्य औद्योगिक इकाइयों के द्वारा गड्ढा बनाने की तैयारी शीघ्र पूर्ण कर ली जाए।

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गौतम सिंह ने पौधारोपण लक्ष्य के बारे में समस्त विभागों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जनपद में 20 जून को वन विभाग द्वारा 3572100 एवं अन्य विभागों द्वारा 4604880 सहित कुल 81,76,980 पौधारोपण किया जाना है।


बैठक में सीडीओ अनिल कुमार पाण्डेय, एडीएम एफआर गुलशन कुमार, एडीएम नमामि गंगे लवकुश त्रिपाठी, सीएमओ डॉ. जेएस बक्शी, डीडी एजी संतोष कुमार सविता, सहायक निदेशक सूचना सुरजीत सिंह, नवीन कुमार मिश्रा, सलमान खान एवं जनपद स्तर के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

किसान सम्मान निधि के लाभार्थी करेंगे पौधारोपण

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि किसान सम्मान निधि से सम्मानित कृषकों के द्वारा भी पौधारोपण किया जाए, वह अपनी खाली भूमि पर अधिक से पौधारोपण करें।
Source: Amar Ujala 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ