Banner

गरीबों को मिलेगी दो लाख रुपये तक की मदद

हमीरपुर। गांवों में खेतीबाड़ी व पशुपालन जैसे छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों को मनरेगा की व्यक्तिगत लाभार्थी योजना के तहत कारोबार बढ़ाने को मदद दी जाएगी। जिले में ऐसे पांच हजार गरीबों को लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रस्ताव मांगे गए है।


                                


शासन ने मनरेगा से सार्वजनिक कार्य कराने के अलावा अब गरीबों को लाभांवित करने को व्यक्तिगत लाभार्थी योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत गांवों में खेती के साथ पशुपालन करने वालों को उनका कारोबार बढ़ाने में दो लाख रुपये तक की मदद दी जानी है। डीसी मनरेगा एमपी चौबे ने बताया कि योजना का उद्देश्य गरीबों को उनके गांव में ही उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो को बढ़ाने के लिए सहयोग करना है। योजना के तहत जिले को पांच हजार लाभार्थियों का लक्ष्य दिया गया है।

डीसी मनरेगा ने बताया कि योजना के तहत मछली पालन के लिए तालाब निर्माण, रेशम उत्पादन, बकरी शेड, मुर्गी पालन शेड, सुअर पालन के लिए बाड़े का निर्माण, कुंए का निर्माण, नाली-नलकूप, तालाब व झील का निर्माण, वर्मी कंपोस्ट पिट, फूलों की नर्सरी, किचेन गार्डेन, भूमि समतलीकरण, वर्षा जल संग्रहण टैंक, पौधरोपण आदि कार्य कराए जा सकते है। उक्त सभी कार्यों के लिए मनरेगा के तहत अलग-अलग बजट तय किया गया है। साथ ही मॉडल भी तय है। जिसमें सामग्री व मजदूरी दोनों शामिल की गई है। पात्र इच्छुक लाभार्थियों के प्रस्ताव खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से मांगे गई है। मनरेगा के तहत 60:40 के रेशियो भी ध्यान में रखकर काम कराया जाना है।

Source : Amar Ujala 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ