Banner

ललितपुर में औद्योगिक इकाइयों के लिए सुरक्षित होगी जमीन

इन्वेस्टर्स मीट के बाद छोटे उद्यमियों केे बढ़ावा देने के लिए प्रशासन सजग

ललितपुर। हाल ही में इन्वेस्टर्स मीट के बाद अब जनपद में तीन और औद्योगिक आस्थान बनाए बनाए जाएंगे। इसके लिए उद्योग विभाग ने ग्राम लखनपुरा, दैलवारा व बुढवार में भूमि तलाशने का काम शुरू कर दिया है। भूमि मिलते ही इसका प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा जाएगा।
जनपद में तीन नये औद्योगिक आस्थान के लिए उद्योग विभाग जमीन खोज रहा है। यह जमीन जिला मुख्यालय से पास के ग्रामीण इलाकों में खोजी जा रही है। हाल ही में ग्राम विद्याखेत में दस एकड़ भूमि का चिन्हित करते हुए, वहां वाउंड्रीवॉल बनाने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इसके बाद सड़कें आदि उद्यमियों के सुविधा के कार्य भी कराए जाएंगे। ग्राम भौलसिल में चिह्नित भूमि के लिए शासन की अनुमति की जरूरत है, क्योंकि जो ग्राम सभा की भूमि का रकवा खाली पड़ा है, उसके आधे भू-भाग पर गोशाला बनी हुई है। आधी जमीन खाली है, लेकिन राजस्व विभाग ने पूरी भूमि गोशाला में नाम दर्ज हो जाने के कारण उसका स्वरूप परिवर्तन के बाद ही वहां पर कार्य किया जा सकता है।

यह हैं औद्योगिक आस्थान - क्षेत्रफल (एकड़ में) - उद्योग इकाइयां
चंदेरा - 24.77 - 78
तालबेहट - 3.50 - 55
ललितपुर में स्टेशन रोड पर - 5.5 - 30
बार - 4.00 - 45
निजी औद्योगिक आस्थान के लिए दी जा रही आर्थिक मदद
शासन द्वारा निजी औद्योगिक अस्थान के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है, इसके लिए लाभार्थी के पास दस एकड़ भूमि होनी चाहिए, वह वह पर उद्योगों को विकसित करने के लिए आवश्यक सुविधा मुहैया करेगा। जिसके लिए शासन द्वारा उसे पचास लाख रुपये लोन के रूप में मात्र एक प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर पर उपलब्ध कराया जायेगा। भूमि पर समस्त अधिकार भू-स्वामी का ही होगा, सिर्फ प्रशासन उसे आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएगा।
जनपद में तीन औद्योगिक आस्थान के लिए भूमि चिह्नित की जा रही है। साथ ही निजी औद्योगिक आस्थान को विकसित करने लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसमें न्यूनतम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जायेगा।

साभार : अमर उजाला

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ