Banner

ललितपुर के गांव में तेंदुए का आतंक

घरों में बंधे मवेशियों पर तेंदुआ ने किया हमला, अब तक कई मवेशियों को शिकार बना चुका है वन विभाग के अधिकारी बने हैं उदासीन - 

ललितपुर थाना जाखलौन के अंतर्गत देवगढ़ वन क्षेत्र में आने वाले गड़ोली गांव के लोग लगभग 15 दिनों से तेंदुए के आतंक से परेशान हैं। तेंदुआ कई मवेशियों को अपना शिकार बना चुका है। अभी तक तो तेंदुआ जंगल के नजदीक इलाके में विचरण करने वाले जानवरों को अपना शिकार बना रहा था। अब वह घरों तक पहुंच चुका है। गुरुवार रात गांव के रामसिंह के घर में बछिया पर तेंदुआ ने हमला बोला दिया तो पास ही में बंधी गाय ने रस्सी तोड़कर तेंदुआ से अपनी बछिया को बचाया। बछिया गंभीर रूप से घायल हो गई।

गड़ोली गांव के ग्रामीणों ने बताया गांव के गेंदा सहरिया, मानसिंह यादव, कबीर सहरिया, रामसिंह की गायों को भी तेंदुए ने अपना शिकार बना लिया। मवेशी चरने के लिए जाते हैं, तभी मौका पाकर तेंदुआ मवेशी पर हमला कर देता है। ग्रामीणों ने बताया कि तेंदुआ की दहाड़ की आवाज रात को भी आती है। उनका कहना है कि जंगली तेंदुआ के आतंक की सूचना वन विभाग के कर्मचारियों को दी गई है परंतु अभी तक वन विभाग की टीम गांव नहीं आई है।

                             

तेंदुए के आतंक से गांववाले भयभीत हैं। मूंग के खेतों में भी जाने से घबरा रहे है इसी समय पर मूंग की कटाई व थ्रेसर का समय है।
पुष्पेंद्र राजा -
जंगली तेंदुए ने हमारी गाय को कुछ दिन पहले ही शिकार बनाया था। गाय चरने गई थी पर लौटकर नहीं आई, देखने गए तो गांव के पास में ही मृत मिली जो जंगली तेंदुए ने शिकार कर के गाय के शरीर का आधा हिस्सा खा लिया था। वन विभाग को सूचना भी दी गई, अभी तक कोई भी सुनवाई नहीं हुई है, गांव को इस समस्या से छुटकारा मिल सके। जंगली जानवरों से ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है। वन विभाग ग्रामीणों की मदद नहीं कर रहा है। कृपाण यादव, ग्राम प्रधान देवगढ़ 
तूफान सिंह - 
मामला आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है, गश्ती कर ग्रामीणों को तेंदुआ के आतंक से निजात दिलाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। भोला सिंह, क्षेत्राधिकारी, वन ललितपुर रेंज।

साभार अमर उजाला

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ