Banner

महोबा में बनेगा आयुर्वेदिक अस्पताल

महोबा। प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद का लाभ अब शहरवासियों को आसानी से मिल सकेगा। आयुर्वेद अस्पताल का स्वयं का भवन तैयार किए जाने को लेकर कवायद तेज हो गई है। शहर के राठ रोड में जमीन भी मिल गई है। विभाग की ओर से भवन निर्माण को लेकर कार्रदाई संस्था का चयन कर लिया गया है। शीघ्र ही कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसके बाद भवन निर्माण का काम शुरू होगा।


                                     


जनपद सृजन के बाद वर्ष 1996 में शहर के पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में टिनशेड के नीचे एक छोटे से कमरे में आयुर्वेद अस्पताल का संचालन शुरू किया गया था। चार बेड वाले इस अस्पताल के पास स्वयं का भवन न होने से स्टाफ व इलाज के लिए आने वाले मरीजों को दिक्कत होती हैं। बारिश के समय में टिनशेड से पानी टपकता है। जिससे समस्या और बढ़ जाती है। इसी समस्या को देखते हुए वर्ष 2006 में आयुर्वेद अस्पताल का स्वयं का भवन बनाए जाने को लेकर जमीन की तलाश शुरू की गई थी। कई स्थानों पर जमीन देखी गई लेकिन जमीन की तलाश पूरी नहीं हो सकी थी। अब जाकर शहर के राठ रोड पर बीएसएनएल टॉवर के पीछे आयुर्वेद अस्पताल के लिए जमीन मिली है। 0.413 हेक्टेयर जमीन आयुर्वेद अस्पताल के लिए आवंटित की गई है। जिसमें 0.100 हेक्टेयर भूमि पर अस्पताल बनेगा जबकि शेष जमीन पर आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी व आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योगाभ्यास भी कराया जाएगा। कार्रदाई संस्था के तौर पर यूपी प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन को नामित किया गया है।

---------------------------
यह निर्माण कार्य होगा

-आयुर्वेद अस्पताल
-आयुर्वेद डिस्पेंसरी
-आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर

------------------
जमीन की नाप के लिए लिखा पत्र

महोबा। आयुर्वेद अस्पताल के लिए जो जमीन आवंटित की गई उसकी नाम के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेद अधिकारी डॉ. बालभद्र राजपूत ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखा है। ताकि कार्ययोजना तैयार होने के बाद भवन निर्माण में किसी भी प्रकार की रुकावट न आए।

------------------
प्रभारी आयुर्वेद अधिकारी डॉ. अनिल कुमार का कहना है कि आयुर्वेद अस्पताल के भवन के निर्माण के लिए शहर के राठ रोड पर बीएसएनएल टॉवर के पीछे जमीन मिल गई है। अब आयुर्वेद अस्पताल का स्वयं का भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। इससे स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होंगी।

साभार : अमर उजाला 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ