Banner

छतरपुर स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में फैसला, 1 अक्टूबर से बन सकेंगे नए मतदाता

छतरपुर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जीआर की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के साथ स्टैंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, एडीएम व उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमः शिवाय अरजरिया, रिटर्निंग ऑफिसर एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी जीआर ने राष्ट्रीय राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि निर्वाचन संबंधित गतिविधियों, मतदान केन्द्रों एवं वोटर से संबंधित कोई समस्या हो तो 31 अगस्त 2023 तक दावे आपत्तियां प्रस्तुत करें। इसी दौरान बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेगें व 2 अगस्त को प्रकाशित मतदाता सूची का वाचन 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

निर्वाचन संबंधी समस्या के समाधान के लिए 1950 पर करें सम्पर्क

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जीआर ने अपील करते हुए कहा शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से निर्वाचन सम्पन्न कराने में सहयोग करें। कोई भी समस्या होने पर 1950 पर सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही संबंधित आरओ को संवेदनशील मतदान केंद्रों की जानकारी दें। इस संबंध में पुलिस व राजस्व टीम द्वारा भी मतदान केंद्रों का परीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिलेभर में अपराधियों और गुंडों के विरुद्ध बॉन्ड ओवर की कार्रवाई की जा रही है जो जारी रहेगी। साथ ही निर्वाचन गतिविधियों में किसी तरह का व्यवधान न हो या किसी पर दबाव न बनाया जाए इसलिए जरूरत पड़ने पर जिला बदर की कार्रवाई भी जाएगी।

कलेक्टर ने आरओ को ब्लॉक स्तर पर भी बैठक करने के निर्देश दिए

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से अपील करते हुए कहा की जिन्होंने अभी तक वोटर लिस्ट में नाम नही जुड़वाएं हैं वह जुड़वा लें। 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष को आयु पूर्ण करने वाले नागरिक पूर्व से ही मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं और वोट डालने का अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जेन्डर रेसो बढ़ाने के लिए महिलाएं भी आगे आकर वोटर लिस्ट में नाम जुड़वायें। साथ ही सभी से स्वीप गतिविधियों से जुड़ने की अपील की गई। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म न. 6 भरना है तथा पता चेंज करवाने के लिए फॉर्म न. 8 एवं मृत मतदाताओं के नाम कटवाने के लिए फॉर्म 7 भर सकते हैं।

ईवीएम प्रदर्शन केंद्र पर वोट डालना समझे

ईवीएम के प्रति जागरूक करने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय एवं प्रत्येक वि.स. क्षेत्र में एक एक ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन सेन्टर स्थापित किये गये है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, मीडिया कर्मियों एवं आम जनों से अपील की गई है, कि ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन सेन्टर पर जाकर मशीन वोट डालकर देखें। प्रचार-प्रसार हेतु प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक एक मोबाइल वैन (जागरूकता रथ) भेजी जा रही है। मतदाता सूची को शुद्ध रखने के लिए सभी संभव प्रयास जैसे मृत व्यक्तियों के नाम मृत्यु पंजी से मिलान कर हटाना, साफ स्वच्छ रंगीन फोटोग्राफ, एक परिवार के सभी सदस्यों के नाम मतदान केन्द्र की सूची में एक ही स्थान पर रखना, मतदाताओं का उनके वर्तमान निवास स्थान के अनुसार स्थानान्तरण आदि किये जा रहे है।

22 हजार से अधिक मतदाताओं की हुई वृद्धि

जिलेभर में पुरुष, महिलाओं एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 2 अगस्त 2023 की स्थिति में 22 हजार 692 की वृद्धि होने के साथ कुल मतदाताओं की संख्या 13 लाख 44 हजार 971 है तथा 15 मतदान केंद्रों की वृद्धि के साथ 1 हजार 586 मतदान केंद्रों की संख्या है।


साभार: दैनिक भास्कर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ