Banner

नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के आरोपी पर VHP ने दी सफाई, कहा- बिट्टू बजरंगी बजरंग दल से नहीं जुड़ा

नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के आरोपी पर VHP ने दी सफाई, कहा- बिट्टू बजरंगी बजरंग दल से नहीं जुड़ा 

Bittu Bajrangi

Bittu Bajrangi: बिट्टू बजरंगी, बजरंग दल से जुड़ा हुआ नहीं है। यह कहते हुए विश्व हिंदू परिषद ने साफ किया है कि गौरक्षक बिट्टू बजरंगी से विश्व हिंदू परिषद का कोई लेना-देना नहीं है। बिट्टू बजरंगी को हरियाणा के नूंह जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। विश्व हिंदू परिषद की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है, 'राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, जिसके बारे में यह कहा जा रहा था कि वो बजरंग दल का कार्यकर्ता है वो कभी भी बजरंग दल से नहीं जुड़ा रहा है। बिट्टू बजरंगी की तरफ से जारी किये गये वीडियो से विश्व हिंदू परिषद का कोई लेना-देना नहीं है।' बता दें कि बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद का यूथ विंग है।

पुलिस ने 31 जुलाई को नूंह में हुए सांप्रदायिक हिंसा के मामले में बिट्टू बजरंगी को मंगलवार को गिरफ्तार किया था। बिट्टू बजरंगी पर हाल ही में एक नई एफआईआऱ दर्ज की गई थी। इस एफआईआर के अलावा बिट्टू पर दर्ज 15-20 अन्य केस को लेकर उससे पूछताछ की गई है। असिस्टेंट सुपरिटेन्डेंट ऑफ पुलिस उषा कुंडू ने सदर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई थी।

पुलिस ने कहा है कि बजरंगी ने गोरक्षा बजरंग सेना को आमंत्रण दिया था। बिट्टू बजरंगी को फरीदाबाद में एक क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने पूछताछ के लिए पकड़ा है। बिट्टू बजरंगी को बुधवार को जिला कोर्ट में पेश किया गया है। बिट्टू बजरंगी पर भारतीय दंड संहिता की धार 148 (दंगा), 149 (गैरकानूनी बैठक बुलाने), 332 (नुकसान पहुंचाने), 353, 186 (सरकारी सेवक के काम में बाधा डालने), 395, 397 (हथियार लूटने) और धारा 506 (आपराधिक साजिश) के अलावा आर्म्स ऐक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बजरंगी और उसके सहयोगियों ने वीएसपी की यात्रा के दौरान अवैध हथियार दिखाए और उसके बाद 31 जुलाई को नूंह में मुस्लिम बहुल इलाके में हमला हुआ। बता दें कि नूंह में हुई हिंसा में 2 होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा की आग फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम तक पहुंच गई थी। हिंसा के बाद से राज्य सरकार आरोपियों पर सख्त कार्रवाई कर रही है। कुछ आरोपियों के अवैध निर्माण भी गिरा दिये गये हैं।

बिट्टू बजरंगी ने क्या कहा था...

बिट्टू बजरंगी को फरीदाबाद स्थित उसके घर से जब गिरफ्तार किया गया था तब उस वक्त उसने भागने की कोशिश भी की थी। उसपर सरकारी काम में बाधा डालने और हथियार छिनने के आरोप उस वक्त लगे थे। बिट्टू बजरंगी पर आरोप है कि उसने नूंह में ब्रजमंडल यात्रा से पहले भड़काऊ वीडियो सोशल मीडिया पर डाले थे। इस वीडियो में कथित तौर से बिट्टू बजरंगी ने कहा था, 'उनको पूरी लोकेशन दे दो, मैं कहां- कहां आ रहा हूं। नहीं तो बाद में बोलेंगे, बताया नहीं कि हम आए और मुलाकात नहीं हुई। इसलिए हम पूरी लोकेशन दे रहे हैं। हमारे लिए फूल माला तैयार रखना।'



साभार: हिंदुस्तान 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ