Banner

बुंदेलखंड में बनेगा औद्योगिक विकास प्राधिकरण

उत्तर प्रदेश के पिछड़े इलाके बुंदेलखंड में नोएडा की तर्ज पर औद्योगिक विकास प्राधिकरण बनाया जाएगा। बुंदेलखंड के साथ ही अन्य औद्योगिक विकास प्राधिकरणों की जमीन खरीद के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार 8000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस धनराशि में से 5000 करोड़ रुपये बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन पर खर्च किए जाएंगे।


प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक किलों को हेरिटेज होटल में बदला जाएगा और विंध्य, बुंदेलखंड व हिमालय के तराई क्षेत्र में एडवेंचर स्पोर्ट्स शुरू किए जाएंगे। पर्यटन विभाग के 10 अतिथि गृहों को चलाने के लिए निजी क्षेत्र को लीज पर दिया जाएगा। इसके अलावा दुधवा नैशनल पार्क के करीब सिंचाई विभाग की जमीन को विकसित कर पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य सरकार के अधीन ऐतिहासिक मिर्जापुर का चुनार किला, झांसी का बरुआ सागर किला, बरसाना मथुरा का जल महल, शुक्ला तालाब व टिकैत राय बारादरी बिठूर कानपुर के साथ ही लखनऊ के कोठी गुलिस्तान व दर्शन विलास को हेरिटेज होटल की तरह विकसित किए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गयी।

इन ऐतिहासिक इमारतों को निजी क्षेत्र को 90 साल की लीज पर दिया जाएगा। प्रस्ताव के मुताबिक 75 फीसदी तक क्षतिग्रस्त हो चुकी इमारतों को भी लीज पर दिया जाएगा। साथ ही इन इमारतों के मूल स्वरूप में परिवर्तन न करने की शर्त भी लगाई जाएगी।


साभार: बिज़नेस स्टैंडर्ड 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ