Banner

लखनऊ से दोगुनी जहरीली और दमघोंटू हुई नोएडा की हवा, प्रदूषण को लेकर 3 दिन का रेड अलर्ट

लखनऊ से दोगुनी जहरीली और दमघोंटू हुई नोएडा की हवा, प्रदूषण को लेकर 3 दिन का रेड अलर्ट

Bundelkhand news, , lakhnau, pollution , chemical ,air, noida, red alert, bundelkhand 24x7


Delhi-NCR Pollution: 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण ने जीना दूभर कर दिया है. यहां के लोगों की सांसों पर बन आई है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले तीन दिन तक प्रदूषण को लेकर किसी भी तरह की राहत नहीं मिलेगी.

नोएडा: शनिवार को दिल्ली-NCR में प्रदूषण के कारण सांस लेने में काफी दिक्कत हुई. यहां पर हालत कितनी खराब रही इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि यहां का AQI 400 के पार दर्ज किया गया. वहीं आज की बात करें तो दिल्ली से सटे नोएडा में रिकार्ड स्तर का AQI दर्ज हुआ है. आज AQI 466 पहुंच गया.

IQAir की माने तो दुनिया के टॉप 5 प्रदूषित शहरों में तीन शहर भारत के रहे जिसमें दिल्ली टॉप पर रहा. 170 AQI के साथ भारत का शहर कोलकाता चौथे नंबर पर रहा. मुंबई नंबर पांच पर और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का शहर लाहौर 180 AQI के साथ रहा. 

प्रदूषण का कहर 

प्रदूषण को लेकर किए जा रहे अनुमान की बात करें तो दिल्ली-NCR को अगले तीन दिन इसमें किसी भी तरह की राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. 5 से 7 नवंबर के बीच प्रदूषण को लेकर हालत गंभीर रहने के आसार जताए गए हैं और इसके बाद अगले छह दिन तक के हालात 'बेहद खराब से गंभीर' की स्थिति में होने वाले हैं. ध्यान देने वाली बात है कि राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को पिछले तीन दिन से प्रदूषण का कहर झेलना पड़ रहा है. हाल ऐसा है कि सांस लेना भी धूभर हो गया है. घर से बाहर निकलने के बारे में तो फिलहाल कोई सोच भी नहीं सकता है. 

तीन दिन तक राहत नहीं

पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन तक लोगों को प्रदूषण से होने वाली परेशानी से किसी भी तरह की राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने आसार जताया है कि 5 से 7 नवंबर के बीच गंभीर स्थिति में प्रदूषण का दौर चलेगा. इन तीन दिन के बाद अगले छह दिन तक यह बेहद खराब से गंभीर हालत में रहने वाला है. लोगों को प्रदूषण की वजह से कई तरह की शिकायतें जैसे कि आंखों में जलन, छीकें, गले में खराश जैसी दिक्कत हो रही है. 

500 के आसपास रहा AQI

शनिवार को सुबह के समय 10 बजे एक्यूआई 407 रहा तो वहीं शाम चार बजे तक यह आंकड़ा 415 तक जा पहुंचा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एयर बुलेटिन के मुताबित दिल्ली का एक्यूआई 415 पर पहुंच गया. दिल्ली से सटे NCR इलाकों की बात करें तो यहां के शहरों में AQI 400 के करीब रहा. 

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ