Banner

हमीरपुर में 100 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने की तैयारी, 500 करोड़ निवेश से मिलेगा रोजगार

हमीरपुर में 100 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने की तैयारी, गेल इंडिया के 500 करोड़ निवेश करने से मिलेगा रोजगार

Bundelkhand news, hamirpur, solar plant, investment, 500cr, employment, indian government , bundelkhund 24x7


विद्युत उत्पादन के लिए अब हमीरपुर जिले में एक बड़े सोलर प्लांट को लगाने के लिए दो सौ एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। यहां गेल इंडिया कंपनी प्लांट लगाने के लिए कई सौ करोड़ रुपये के निवेश करने की तैयारी भी की है। प्लांट लगने से क्षेत्र के सैकड़ों लोगों को नौकरी मिलेगी।

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में योगी सरकार में अब औद्योगिक इकाईयों को पंख लग गए है। यहां अब 100 मेगावाट की क्षमता का सोलर प्लांट लगाने की तैयारी गोल इंडिया कंपनी ने की है। इसके लिए कंपनी 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हमीरपुर जिले के सुमेरपुर कस्बे में कांग्रेस के शासन काल में वर्ष 1985 में उद्योग नगरी बसाई गई थी। इसके लिए 506 एकड़ भूमि भी अधिग्रहीत की गई थी। वर्ष 1987-88 में उद्योग नगरी में तमाम औद्योगिक इकाईयां बनकर तैयार हुई थी। वर्ष 2000 तक 80 से 90 फैक्ट्रियां संचालित होती थी, लेकिन बाद में विद्युत सब्सिडी और असुरक्षा समेत अन्य कारणों से औद्योगिक नगरी वीरान होने लगी।

गैर भाजपा की सरकार में वर्ष 3007 तक पचास फैक्ट्रियां ही बंद हो गई, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हो गए। औद्योगिक नगरी में सरकार की उपेक्षा के कारण ही वर्ष 2012 तक सिर्फ औद्योगिक नगरी सुमेरपुर में एक दर्जन उद्योग ही बचे जबकि शेष में ताला लग गया। दर्जनों उद्योगों के बंद होने से हमीरपुर के करीब 30 हजार लोग सड़क पर आ गए थे। प्रदेश में योगी सरकार के आते ही औद्योगिक नगरी की दिशा बदलने का काम शुरू हुआ, जिसके कारण अब यहां निवेशकों का मेला लगने लगा है। यहां हमीरपुर जिले के मौदहा क्षेत्र में सौ मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाने के लिए गेल इंडिया कंपनी आगे आई है। कंपनी ने इसके लिए जमीन भी देखी है।

ग्रामीण इलाके होंगे बिजली से रोशन

हमीरपुर जिले में दो कंपनियां निजी सोलर पावर प्लांट अभी तक लगाए है। इनमें बीस मेगावाट का सोलर प्लांट सुमेरपुर में और दूसरा कुरारा क्षेत्र के बेरी गांव में स्थापित है। अब गेल इंडिया कंपनी यहां सौ मेगावाट की क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए तैयारी की है। सोलर पावर प्लांट लगने से ग्रामीण इलाके बिजली से रोशन होंगे। साथ ही सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। नेडा के परियोजना अधिकारी रामबिहारी ओझा ने बताया कि गेल इंडिया कंपनी सौ मेगावाट का सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

सौ मेगावाट का जिसोलर प्लांट

परियोजना अधिकारी नेडा ने बताया कि गेल इंडिया कंपनी को सौ मेगावाट की क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए दो सौ एकड़ जमीन की जरूरत है। इसे लेकर मौदहा क्षेत्र में कंपनी के प्रतिनिधियों ने जमीन भी देखी है। उपायुक्त उद्योग रवि वर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिले में एक संस्था ने भी निजी यूनीवर्सिटी खोलने के लिए दो सौ करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी की है। ग्लोबल इंवेस्टर समिट में संस्था ने एमओयू साइन किया है। इसके लिए चालीस एकड़ जमीन चिह्नित हुई है। बताया कि एमओयू साइन करने वाले अधिक से अधिक उद्यमियों जेबीसी में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ