Banner

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट एएसआई कोर्ट को सौंपेगा या और वक्त मांगेगा, आज हो जाएगा तय

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट एएसआई कोर्ट को सौंपेगा या और वक्त मांगेगा, आज हो जाएगा तय

Bundelkhand news,gyanvapi, bundelkhand 24x7 , aaci, bundelkhand news


बृहस्पतिवार शाम तक यह असमंजस बना हुआ था कि एएसआई ने अभी तक रिपोर्ट तैयार नहीं की है और वो ज्यादा समय मांग सकता है।

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) कोर्ट को सौंपेगा या और वक्त मांगेगा, यह आज तय होगा। बृहस्पतिवार शाम तक यह असमंजस बना हुआ था कि एएसआई ने अभी तक रिपोर्ट तैयार नहीं की है और वो ज्यादा समय मांग सकता है।

माना जा रहा है कि अलग-अलग स्थानों से आई टीमों और त्योहारों के  अवकाश के कारण रिपोर्ट तैयार होने में देरी हुई है। इसलिए शायद शुक्रवार को जिला जज की अदालत में एएसआई के द्वारा रिपोर्ट दाखिल कर पाना संभव नहीं होगा। रिपोर्ट तैयार कर पेश करने के लिए एएसआई अदालत से एक बार फिर अतिरिक्त समय देने का अनुरोध कर सकता है।

जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने बीते 21 जुलाई को ज्ञानवापी परिसर (सील वजूखाने को छोड़ कर) के सर्वे का आदेश एएसआई को दिया था। 24 जुलाई से एएसआई की टीम ने सर्वे का काम शुरू किया था। दो नवंबर को एएसआई ने अदालत को बताया कि सर्वे पूरा हो चुका है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए 15 दिन का समय और चाहिए। अदालत ने 17 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया। 

देशभर के पुरातत्व विशेषज्ञ सर्वे में हुए शामिल

ज्ञानवापी में सर्वे करने वाली टीम में एएसआई के देश भर के विशेषज्ञ शामिल हुए थे। डिप्टी डायरेक्टर डॉ. आलोक कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में सारनाथ, प्रयागराज, पटना, कोलकाता और दिल्ली के पुरातत्व विशेषज्ञों ने सर्वे का काम किया। जीपीआर तकनीक से अध्ययन के लिए हैदराबाद से विशेषज्ञों का दल आया था।

दो बार रुक चुका है ज्ञानवापी सर्वे

24 जुलाई - ज्ञानवापी में सर्वे का काम शुरू हुआ व कोर्ट के आदेश के बाद रोक दिया गया

4 से 14 अगस्त तक- सर्वे का काम हुआ

7 सितंबर - मसाजिद कमेटी के विरोध के कारण ज्ञानवापी में सर्वे का काम नहीं हुआ

8 सितंबर - कोर्ट द्वारा सर्वे की समय सीमा चार हफ्ते बढ़ाया गया

6 अक्तूबर - ज्ञानवापी में सर्वे की समय सीमा चार हफ्ते और बढ़ाई गई

2 नवंबर- एएसआई ने बताया सर्वे पूरा हुआ। कोर्ट का 17 नवंबर तक रिपोर्ट देने का आदेश

कोषागार में रखी गई हैं 250 सामग्रियां

21 जुलाई के अदालत के आदेशानुसार एएसआई को अपनी रिपोर्ट के माध्यम से यह बताना है कि क्या ज्ञानवापी में मंदिर को ध्वस्त कर उसके ऊपर मस्जिद बनाई गई है? वहीं, सर्वे के दौरान साक्ष्य के रूप में मिली 250 सामग्रियां अदालत के आदेश से छह नवंबर को एडीएम प्रोटोकॉल की देख-रेख में कोषागार के डबल लॉक में रखवाई गई थी।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ