Banner

अपना दल के अंदर उठी कानपुर-बुंदेलखंड में लोकसभा सीटों की मांग

अपना दल के अंदर उठी कानपुर-बुंदेलखंड में लोकसभा सीटों की मांग, सीट शेयरिंग में होगी बीजेपी के सामने चुनौती

Bundelkhand News, apna dal, kanpur, bundelkhand, lok sabha, bundelkhand24x7, politics


लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अपनादल (एस) ने कानपुर-बुंदेलखंड में जमीनी स्तर पर अपनी पकड़ बना ली है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में युवाओं को संगठन से जोड़ने का काम किया जा रहा है। अपनादल (एस) लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है। इसी ताकत के दम पर कानपुर-बुंदेलखंड में लोकसभा सीट की मांग उठने लगी है।

कानपुरः लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) को लेकर बीजेपी की सहयोगी पार्टियों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। एनडीए में शामिल पार्टी अपना दल (एस) कानपुर-बुंदेलखंड में जमीनी स्तर पर खुद को मजबूत कर रही है। उसने बूथों पर भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी और अपना दल (एस) के बीच सीटों का बटवारा नहीं हुआ है। लेकिन कानपुर-बुंदेलखंड की 10 लोकसभा सीटों में से एक या फिर दो सीटों की मांग अपना दल (एस) की तरफ से उठने लगी है। बीजेपी को अपने सहयोगी दलों के बीच तालमेल बैठाने में कड़ी जद्दोजहद करनी पड़ेगी।

अपना दल (एस) ने कानपुर-बुंदेलखंड में संगठन को मजबूत कर लिया है। शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण इलाकों में अपना दल (एस) ने पहुंच बना ली है। जमीन स्तर पर अपना दल (एस) बीजेपी के समानांतर संगठन को खड़ा करने में जुटी है। कानपुर के घाटमपुर, कानपुर देहात, झांसी, जालौन जैसे इलाके कुर्मी बाहुल क्षेत्र हैं। अपना दल (एस) ने कुर्मी बाहुल क्षेत्रों में पैर जमा लिए हैं, जबकि कानपुर-बुंदेलखंड बीजेपी का सबसे मजबूत किला है।

विधानसभा चुनाव में अपना दल (एस) को मिली थीं चार सीटें

विधानसभा चुनाव में 2022 में बीजेपी ने कानपुर-बुंदेलखंड की 52 विधानसभा सीटों में से 4 सीटें अपनी सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) को दी थीं। अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कानपुर-बुंदेलखंड की घाटमपुर, बिंदकी, मऊरानीपुर और कायमगंज सीट से प्रत्याशियों को उतारा था। वहीं, बीजेपी ने 48 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारे थे। विधानसभा चुनाव में कानपुर-बुदेलखंड में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी ने 52 सीटों में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अपना दल (एस) के चारो विधायकों ने भी जीत दर्ज की थी।

इन सीटों पर कर सकती है दावा

विधानसभा चुनाव 2022 की तर्ज पर लोकसभा चुनाव 2024 में भी अपना दल (एस) के अंदर से कानपुर-बुंदेलखंड की किसी एक सीट या फिर दो सीटों पर दावा करने की आवाज उठने लगी है। कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट से अपना दल (एस) की सरोज कुरील विधायक हैं। कानपुर-बुंदेलखंड के कार्यकर्ता और पदाधिकारी लगातार एक सीट की मांग कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक अपना दल (एस) फतेहपुर, फर्रूखाबाद, कानपुर देहात की अकबरपुर या फिर झांसी की लोकसभा सीट पर दावा कर सकती है।

यह भी पढ़ें:


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ