Banner

Banda News: 18 लाख के घपले में सचिव निलंबित, प्रधान को नोटिस

Banda News: 18 लाख के घपले में सचिव निलंबित, प्रधान को नोटिस

Bundelkhand News, banda, corruption ,notice, crime, bundelkhand 24x7


बांदा। शौचालय निर्माण में 19 लाख की अनियमितता मामले में सचिव को निलंबित कर दिया गया है। वित्तीय अधिकार सीज करने के लिए प्रधान को नोटिस दिया गया है। एडीओ पंचायत के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा गया है।

ग्राम पंचायत ब्यौजा व अछाह के ग्राम निधि-6 के खाते में डंप व्यक्तिगत शौचालय निर्माण का 19 लाख रुपये प्रधान, सचिव ने एडीओ पंचायत की मिलीभगत से निकाल कर अनियमितता कर ली। खुलासा होने पर रविवार को बबेरू कोतवाली में डीपीआरओ ने प्रधान, सचिव सहित सात केे विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

मामले को गंभीरता से लेते हुए उप निदेशक पंचायत परवेज आलम के निर्देश पर सचिव ऋतिक रोशन को निलंबित कर दिया गया है। प्रधान को 95 जी यानि वित्तीय अधिकार सीज करने की नोटिस जारी किया गया है। एडीओ पंचायत के विरूद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा गया है।

यमलाह था मा

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत 2014 में हुई थी। पहले व्यक्तिगत शौचालय के लिए भारत सरकार ग्राम पंचायतों को बजट मुहैया कराती थी। लेकिन वर्ष 2019 में शौचालय निर्माण में अनियमितताओं की शिकायत के बाद भारत सरकार ने नियमावली में संशोधन करते हुए यह आदेश जारी किए कि अब ग्राम पंचायत व्यक्तिगत शौचालय के पात्र का चयन तो करेंगी लेकिन पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा। ग्राम पंचायतों में डंप पड़े शौचालय निर्माण के पैसे को राज्य सरकार के खाते में डालने के आदेश दिए गए, लेकिन मंडल में दो सैकड़ा से अधिक ऐसी ग्राम पंचायतें है जिन्होंने शौचालय निर्माण का करीब सात करोड़ रुपये वापस नहीं किया। इस पैसे को अन्य मद में खर्च दिखाकर घालमेल कर लिया। शिकायत के बाद मामला उजागर हुआ। उप निदेशक पंचायत परवेज आलम का कहना है कि सभी ग्राम पंचायतों में जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ