Banner

बुंदेलखंड का पिछड़ापन पर्यटन से दूर होगा: जयवीर

बुंदेलखंड का पिछड़ापन पर्यटन से दूर होगा: जयवीर

Bundelkhand News, backward bundelkhand , jayveer singh , backwardness, economy, growth , bundelkhand24x7


प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा है कि बुंदेलखंड को पर्यटन गतिविधियों से जोड़कर इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर करने का काम किया जाएगा। 23 जनवरी से 18 फरवरी तक आयोजित होने वाले बुंदेलखंड गौरव महोत्सव (Bundelkhand Gourav Mahotsav) की गतिविधियों से इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने का काम किया जाएगा।

शुक्रवार को पर्यटन भवन में महोत्सव के “लोगो” का अनावरण करने के पश्चात मीडिया से बातचीत में पर्यटन मंत्री ने कहा कि महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के सभी सात जनपदों में किया जाएगा। विभिन्न कायक्रमों के माध्यम से सैलानियों को बुंदेलखंड (Bundelkhand) में मौजूद ऐतिहासिक, धार्मिक व पौराणिक महत्व के स्थलों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के तहत झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट तथा बांदा में विभिन्न कार्यक्रम तथा हेरीटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम 23 जनवरी को झांसी किले से शुरू होकर 18 फरवरी को बांदा के कलिंजर फोर्ट में समाप्त होगा। बुंदेलखंड (Bundelkhand) में करीब 34 किले, गढ़ी तथा ऐतिहासिक इमारतें हैं। पर्यटन विभाग राजस्थान प्रदेश की तर्ज पर इनका पुनर्रोद्धार और सौन्दर्यीकरण करके पीपीपी मोड पर संचालित कराना चाहता है। फिलहाल बरूआ सागर तथा चुनार के किलों के फाइनल बिड खोली गई है।

ये भी पढ़े:

बुंदेली लोकगीत छतरपुर: संवाद और संगीत का अद्भुत मिश्रण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ