Banner

22 को तपोभूमि चित्रकूट में होगी वनवासी राम की प्राण प्रतिष्ठा

Chitrakoot: 22 को तपोभूमि चित्रकूट में होगी वनवासी राम की प्राण प्रतिष्ठा; फूलों से महक रहे मठ-मंदिर के शिखर

Bundelkhand News ram mandir, chitrakoot, hindu flag, bhagva lehrayenge, bundelkhand24x7


अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी तो इसी दिन चित्रकूट के सिद्धा पहाड़ में वनवासी राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भी है। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। मठ मंदिर और घरों में धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए। रामनाम संकीर्तन और रामचरित मानस पाठ की हर ओर गूंज है।

चित्रकूट। अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी तो इसी दिन चित्रकूट के सिद्धा पहाड़ में वनवासी राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भी है। ऐसे में तपोभूमि चित्रकूट में राम भक्तों में दोगुना उत्साह है। मठ, मंदिर, आश्रम व घर-आंगन राम के रंग में रंगे हैं।

मठ, मंदिर और घरों में धार्मिक अनुष्ठान शुरू

मठ-मंदिरों के शिखर पर झंडे में श्रीराम हनुमान के साथ लहरा रहे हैं तो बिजली की झालरों से भवन रोशन हैं और फूलों से महक रहे हैं। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। मठ, मंदिर और घरों में धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए। रामनाम संकीर्तन और रामचरित मानस पाठ की हर ओर गूंज है।

तपोभूमि में श्रीरामोत्सव को लेकर वैसे तो कई यात्राएं का आयोजन हो रहा है, लेकिन मुख्य यात्रा कामदगिरि परिक्रमा में होगी। जहां पर वनवास के समय प्रभु श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण रहे थे। हाथी, घोड़ा, गाजे-बाजे, ढोल-नगाड़े के साथ श्रीराम की 11 झांकियों और सांस्कृतिक दल के साथ विशाल यात्रा कामदगिरि की परिक्रमा करेगी।

आयुष ग्राम में रामदरबार की प्राण प्रतिष्ठा होगी

यात्रा के समापन पर डीएम अभिषेक आनंद की ओर से बरहा हनुमान मंदिर के पास कामदगिरि की आरती का शुभारंभ किया जाएगा। दूसरी यात्रा जिला मुख्यालय से गुप्त गोदावरी तक होगी। गोदावरी में वनवासी दीपदान करेंगे। रामघाट व कामदगिरि प्रमुख द्वार में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। सिद्धा पहाड़ में वनवासी राम की प्रतिमा का मध्य प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री प्रतिभा बागरी व सांसद गणेश सिंह लोकार्पण करेंगे। आयुष ग्राम में रामदरबार की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

ये भी पढ़े:

अपर आयुक्त ने किया नगर पालिका का निरीक्षण, साफ-सफाई के दिए निर्देश

यहां था वीर आल्‍हा-ऊदल का महल, इसके सामने आज भी घोड़े पर सवार होकर नहीं निकल सकते

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ