Banner

बेहद ख़ास सुरक्षा में पुणे से रवाना हुई कोरोना वैक्सीन, अधिकारियों ने की पूजा

 

 देशवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब असल में कम होता दिख रहा है। देशभर में कोरोना की वैक्सीन 16 जनवरी से लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस पूरी प्रक्रिया में 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइनर्स के टीकाकरण का खर्च पूरी तरह से केंद्र सरकार उठाएगी।



 

भारत फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित एस्ट्रेजेनेका-ऑक्सफोर्ड के कोविशील्ड और भारत बायोटेक, ICMR और NIV पुणे द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। जिसकी पहली खेप को महाराष्ट्र के पुणे हवाई अड्डे से दिल्ली के रवाना कर दिया गया है।

‘कोविशील्ड’ टीकों की पहली खेप मंगलवार तड़के ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से पुणे हवाईअड्डे के लिए रवाना हुई। टीकों को ले जाने के काम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि तापमान नियंत्रित तीन ट्रक इन टीकों को लेकर तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले पुणे हवाईअड्डे के लिए ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से रवाना हुए।

प्रत्येक डिब्बे का वजन 32 किलोग्राम

बता दें कि पुणे हवाईअड्डे से इन टीकों को हवाई मार्ग के जरिये भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा। सूत्र के मुताबिक टीकों को इंस्टीट्यूट से रवाना करने से पहले एक पूजा भी की गई थी. हर एक ट्रक में 478 डिब्बे रखे गए हैं और प्रत्येक डिब्बे का वजन 32 किलोग्राम है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ