Banner

ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर हमेशा के लिए जड़ा ताला

यूएस कैपिटल में हुई भीषण हिंसा के बाद से ही ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को कुछ घंटों के लिए बंद करने की घोषणा की थी। 

इसी को लेकर शुक्रवार को फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को अनिश्चितकाल तक बंद कर दिया और आज शनिवार को माइक्रोब्लॉगिक साइट ट्विटर ने भी ट्रंप के अकाउंट पर हमेशा के लिए ताला लगा दिया है।

ट्विटर सेफ्टी ने इस संबंध में एक ब्लॉग ट्वीट किया है, जिसके मुताबिक भविष्य में किसी भी तरह की हिंसा भड़कने के जोखिम की वजह से डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट '@realDonaldTrump' को हमेशा के लिए बंद किया जा रहा है। ट्विटर ने यूएस कैपिटल हिंसा के दिन ही ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए बंद कर दिया था और साथ ही यह भी कहा था कि अगर ट्रंप उकसाने वाले ट्वीट करने बंद नहीं करते तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।

After a close review of recent Tweets from the @realDonaldTrump account and the context around them, we have permanently suspended the account due to the risk of further incitement of violence.https://t.co/CBpE1I6j8Y


— Twitter Safety (@TwitterSafety) January 8, 2021

हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप यहीं नहीं रुके। उन्होंने इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करना शुरू किया। ट्विटर ने कुछ ही मिनट में वो सारे ट्वीट भी डिलीट कर दिया। प्रेसिडेंट ट्रंप ने ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आजादी के हनन और अपने विरोधियों के लिए पक्षपात करने के गंभीर आरोप लगाए। 


#UPDATE | After the suspension of his personal Twitter account, US President Donald Trump tweeted from his official @POTUS account but the tweets were taken down within minutes. https://t.co/eg5ovKvkxb pic.twitter.com/vaL4wKTkpT


— ANI (@ANI) January 9, 2021

बता दें कि ट्विटर के ही 300 से ज्यादा कर्मचारियों ने संस्थान के अंदर ही एक याचिका पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें ट्रंप को बैन करने की मांग की गई थी। कर्मचारियों का कहना था कि वे यूएस कैपिटल में हुई हिंसा से स्तब्ध हैं और भविष्य में किसी तरह के नुकसान से बचने के लिए गलतियों से सबक लेना चाहिए।


खबर सोर्स: हिन्दुस्तान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ