Banner

पुलिस विशेष परिस्थितियों में पीए सिस्टम से पुलिस कानून व्यवस्था को संभालेगी

आगामी पंचायत चुनाव एवं त्योहार को लेकर पुलिस विशेष परिस्थितियों में पीए सिस्टम (पब्लिक एड्रेस सिस्टम) से पुलिस कानून व्यवस्था को संभालेगी। पुलिस थानों व चौकियों के बाहर लगे पीए सिस्टम से खुराफात करने वालों को पहले आगाह किया जाएगा। फिर भी नहीं मानने पर खुराफातियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल भेजा जाएगा।



किसी बड़ी वारदात या अफवाह के कारण सड़क पर उतरे लोगों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पीए सिस्टम से प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी आरटी (रेडियो ट्रांसमिशन) सेट की फ्रीक्वेंसी के जरिए पीए सिस्टम पर ऑनमाइक होते हैं। वारदात व अफवाह की हकीकत बताने एवं साथ ही उस क्षेत्र की जनता को कंट्रोल करने के लिए पीए सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक पोल पर तीन दिशाओं में लाउडस्पीकर लगा रहता है। थानों व चौकियों पर लगे पीए सिस्टम को आरटी सेट की फ्रीक्वेंसी पर जोड़ दिया जाता है। इससे वारदात व अफवाह के दौरान अधिकारी जनता को जानकारी देते हैं।

जिले में कानून व्यवस्था के तहत साल 2012 में जिले में पीए सिस्टम लगाए गए थे। जिले में अब तक 44 पीए लगाए गए हैं। इनमें 12 महानगर के थाना क्षेत्रों में लगे हुए हैं। कोरोना काल के बाद अब पुलिस पंचायत चुनाव व होली के मद्देनजर सिस्टम का भरपूर उपयोग करेगी। 

पीए सिस्टम पुलिस व जनता के बीच एक अच्छा माध्यम है। किसी भी तरह की सूचना तुरंत पब्लिक तक अधिकारी पहुंचा सकते हैं। जिले के अन्य स्थानों को चिह्नित कर पीए सिस्टम लगाए जाना हैं। नैपाल सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ