Banner

विधायकों के बाद अब वोटरों को खरीदने में जुट गए शिवराज


ललितपुर: रामरतन कुशवाहा के नेतृत्व में शहर के मुख्य मार्गों पर किया गया मास्क वितरण

कोरोना का कहर:विधायक सहित 136 नए मरीज मिले, प्रस्ताव खारिज नहीं बढ़ेगा लाॅकडाउन

छतरपुर

तीन दिन में मिले 245 कोरोना संक्रमित मरीज एक की मौत

जिले में पिछले तीन दिनों से बहुत अधिक मात्रा में कोरोना संक्रमण के नए केस लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार को शहर में शांतिनगर कॉलोनी के एक व्यक्ति की इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। वहीं शुक्रवार की शाम सागर लैब और जिला अस्पताल की एंटीजन किट द्वारा दी गई जांच रिपोर्ट में राजनगर विधायक सहित 136 नए संक्रमित सामने आए। 

कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन समिति ने लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया था लेकिन खारिज कर दिया है। रविवार को मिले 136 कोरोना संक्रमित मरीजों में से छतरपुर शहर के 53 व्यक्ति संक्रमित पाए गए। बाकी के अन्य लोग जिले के विभिन्न कास्बों के निकले। जिले में लगातार संक्रमण के केस सामने आने पर जिला प्रशासन ने तीन दिन के लॉकडाउन बढ़ाते हुए 19 अप्रैल तक कर दिया है

कृषि विकास मंत्री कमल पटेल: बेहतर शिक्षा के लिए हर संभव मदद करेंगे

यात्री बस में बच्चे का जन्म:परिवार के साथ घर लौट रही महिला मजदूर ने बस में दिया बच्चे को जन्म, अस्पताल में जच्चा-बच्चा स्वस्थ

छत्तरपुर

कोरोना संक्रमण के कारण कामधंधा ठप होने पर दिल्ली से वापस गांव लौट रहा था परिवार

कोरोना संक्रमण के चलते तिहाड़ी मजदूरों का कामधंधा ठप्प होने के कारण दिल्ली से वापस लौट रहे गरीब परिवार की एक गर्भवती महिला ने यात्री बस में बच्चे को जन्म दिया। बाद में बस स्टाफ ने उसे आनन फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव में भर्ती कराया, जहां जच्चा बच्चा दोनों का उपचार हुआ। अस्पताल पहुंचने के बाद जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य बताए जा रहे हैं। पन्ना जिले के झराटा गांव के रजक परिवार के लोग दिल्ली में रहकर मजदूरी करते थे। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने और लॉकडाउन लगने से उन्हें कामधंधा मिलना बंद हो गया। कामधंधा न मिलने से यह गरीब परिवार शनिवार को दिल्ली से यात्री बस में सवार होकर अपने गांव के लिए चल दिया। इनमें झराटा गांव के हरिशंकर रजक, उसकी गर्भवती पत्नी ऊषा रजक, चाचा भूरा रजक, चाची मनीषा रजक, मामा भागचंद्र रजक, मामी शशि रजक एवं अन्य करीब 18 लोग बस क्रमांक यूपी 83 बीटी 5305 से वापस लौट रहे थे। रविवार सुबह करीब 6 बजे यात्री बस नौगांव से पहले देवरी बांध के पास पहुंची। इस बीच गर्भवती ऊषा के पेट में असहनीय दर्द हुआ और बस में ही डिलेवरी हो गई। उसने एक बच्चे को जन्म दिया। बस के ड्राइवर ने बस की रफ्तार बढ़ाई और सीधा नौगांव के लिए रवाना हुआ। इस बीच आरटीओ ने बस को चैकिंग करने के लिए रोका, आरटीओ बस की चैकिंग करने लगे

प्रदेश में 291 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भारत सरकार द्वारा 726 करोड़ रुपए स्वीकृत

गांव में घुसा तेंदुआ:टीम की पकड़ में नहीं आया, देर शाम तक तेंदुआ झाड़ियों में छिपा रहा

छत्तरपुर

थाना क्षेत्र के ग्राम कोड़न में रविवार सुबह एक तेंदुआ बस्ती में घुस आया। जिससे पूरे गांव में अफरा तफरी मच गई, घंटों की मशक्कत के बाद भी वन अमला तेंदुआ को न तो पकड़ सका और न ही उसे जंगल की ओर खदेड़ने में सफल हो सका। देर शाम तक तेंदुआ झाड़ियों में छिपा रहा और प्रशासन उसे भगाने के प्रयास में जुटा रहा। रविवार सुबह करीब 9 बजे ग्राम कोड़न में तेंदुए के घुसने की जानकारी वन विभाग को मिली। रेंज ऑफिसर आरबी खरे ने फॉरेस्ट की टीम को मौके पर गांव में भेजा और उसके बाद स्वयं भी ग्राम कोड़न पहुंचे। ग्रामीणों और फॉरेस्ट की टीम के खदेड़ने से तेंदुआ बांसों के झाड़ में जाकर छुप गया


अच्छी पहल:फूल, सब्जी, कृषि का काम करने वाले लाड़पुरा गांव के लोग जुड़े पर्यटन व्यवसाय से, देसी-विदेशी मेहमानों के लिए 7 होम-स्टे चला रहीं महिलाएं

छत्तरपुर

ई-रिक्शा का संचालन भी कर रहीं महिलाएं, 80 फीसदी लोग शिक्षित

पर्यटन नगरी से लगा 1110 की आबादी वाला लाड़पुरा गांव पिछले कई सालों से सब्जी और फूल उत्पादन के लिए जाना जाता रहा है, लेकिन अब पर्यटन विभाग की पहल पर लाड़पुरा गांव को मप्र के पहले पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किए जाने से यहां के लोग, विशेषकर महिलाएं होमस्टे, ई-रिक्शा के संचालन के साथ पर्यटन व्यवसाय से जुड़कर अपने परिवार के साथ गांव के विकास की भागीदार बन रही हैं।

इस गांव के करीब 80 प्रतिशत लोग शिक्षित हैं। गांव के लोगों का कहना है कि विलेज होम स्टे के माध्यम से लाड़पुरा गांव में देशी और विदेशी पर्यटकों के आने से यहां के युवाओं का बौद्धिक, सामाजिक और शैक्षणिक के साथ आर्थिक विकास हो रहा है। पर्यटन ग्राम लाड़पुरा में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के सहयोग से ग्रामीण महिलाओं ने 7 होम स्टे और 3 ई-रिक्शा का संचालन शुरू करवाया है

दमोह में इंफेक्शन नहीं, इलेक्शन है!:उपचुनाव की सभाओं के बीच 24 दिन में कोरोना केस डबल

अपराध:3 साल से फरार हत्या के इनामी आरोपी गिरफ्तार

छत्तरपुर

नौगांव थाना पुलिस ने हत्या के मामले में 3 साल से फरार 5 हजार के इनामी आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने बताया कि वर्ष 2018 में ग्राम चौखड़ा के नकुल उर्फ परशुराम पिता जुगल किशोर यादव 28 वर्ष पर हत्या सहित विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया था। आरोपी गण तभी से फरार था, इस पर 5 हजार का इनाम भी घोषित किया गया था।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में एसडीओपी नौगांव के नेतृत्व में रविवार को छिदारा तिगैला थाना पलेरा जिला टीकमगढ़ से थाना प्रभारी संजय बेदिया की टीम ने गिरफ्तार किया। पुलिस टीम उप निरीक्षक शैलेंद्र सिंह यादव के नेतृत्व में उप निरीक्षक संजय पांडे, एएसआई ज्ञान सिंह, प्रधान आरक्षक हृदेश, आरक्षक भूपेंद्र यादव, वीरेंद्र बघेल, अनूप यादव, अजय साहू ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया। आरोपी को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया।


घटिया सामग्री का उपयोग:गांव में घटिया सामग्री से निर्मित शौचालय जर्जर, लोग खुले में शौच जाने को मजबूर

छतरपुर

छतरपुर जनपद की रामपुर ढिला पंचायत में शौचालय निर्माण के बाद भी नहीं मिली राशि

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले भर की पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से शासन ने हितग्राहियों के खाते में राशि डालकर शौचालयों का निर्माण कराया। लेकिन पंचायत द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने से यह शौचालय कम समय में ही पूरी तरह से जर्जर हो गए। जिससे अब ग्रामीण खुले में शौच जाने के लिए मजबूर है। छतरपुर जनपद क्षेत्र की रामपुर ढिला पंचायत में पिछले दिनों शासकीय राशि से पंचायत में शौचालयों का निर्माण कार्य कराया गया। लेकिन घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने से सभी शौचालय सालों से क्षतिग्रस्त होने के साथ ही अनुपयोगी पड़े हैं।

वाटर स्पोर्ट्स अकादमी की सेलर एकता यादव और रितिका दांगी ने देश को दिलाया कांस्य पदक

अब जरूरी है दो गज की दूरी:केंद्रों में नहीं हो रहा कोरोना गाइड लाइन का पालन, नहीं पहुंच रहे फसल लेकर किसान

छत्तरपुर

सोशल डिस्टेंसिंग-सैनिटाइजर गायब, चेहरों पर नहीं दिखाई देते मास्क

कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, शासन प्रशासन ने गाइड लाइन जारी कर इसका पालन करने को कहा है। इस समय गेहूं खरीदी भी चल रही है। खरीदी केंद्रों में इन परिस्थितियों में न तो कोरोना गाइड लाइन का पालन हो रहा है और न ही अधिकारी इस ओर ध्यान दे रहे हैं। कोरोना के चलते किसान अपनी उपज उपार्जन केंद्रों में बेचने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। बताया गया है कि अप्रैल माह की 1 तारीख से शुरु हुई खरीदी के नौवें दिन तक 22 हजार क्विंटल की खरीदी हो सकी है। किसानों को भेजे जा रहे मैसेज भी समय से नहीं पहुंच रहे हैं। किसानों से समर्थन मूल्य गेंहूं खरीदी के लिए कृषि उपज मंडी समिति में बनाए गए खरीद केंद्रों मे से एक भी खरीद केंद्र पर कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। बल्कि किसान और कर्मचारी बगैर मास्क के, बगैर सोशल डिस्टेंसिंग के खरीदने और बेचने में लगे हुए हैं। शासन के निर्देश होने के बावजूद सैनिटाइजर और मास्क खरीदी केंद्रों से गायब हैं।


जागरूकता:पुलिस ने बाइक रैली निकाल कोरोना के प्रति लोगों को किया जागरूक

छत्तरपुर

नगर को जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए एसपी सचिन शर्मा के निर्देशन पर जागरूकता को लेकर पूरे नगर में बाइक रैली निकाली गई। नौगांव एसडीओपी कमल कुमार जैन एवं टीआई संजय वेदिया के नेतृत्व में एसडीओपी कार्यालय से बाइक रैली प्रारंभ हुई।

जो रंगरेज मोहल्ला, खुशबू वीडियो चौराहा, कोठी चौराहा, ईशानगर चौराहा, साहू मोहल्ला, बस स्टैंड होते हुए मैन रोड से बंटा सेठ चौराहा, नगर पालिका चौराहा, स्टेडियम होते हुए कोर्ट परिसर के सामने से बापू महाविद्यालय की ओर बाइक रैली निकली। उसी समय बाइक पर सवार 2 युवक 3 शराब की पेटी चादर में लपेटे हुए जाते दिखे। पुलिस ने दोनों बाइक सवारों को गिरफ्तार कर लिया एवं शराब जब्त कर थाने पहुंचाई। इस जब्त शराब की कीमत करीब 8 हजार रुपए बताई जा रही है। बाइक रैली के जरिए पुलिस ने लॉकडाउन के दरमियान घरों में सुरक्षित रहने, मांस पर लगाने एवं समय-समय पर सैनिटाइज करने व हाथ धोने की अपील नागरिकों से की नगर में रात्रि 8 बजे तक बाइक रैली निकाली गई। जिसका समापन नौगांव थाना परिसर में किया गया।

हमीरपुर: जिला प्रशासन को अपने स्थापना दिवस के मौके पर एनएसयूआई ने भेंट किया तिरंगा

निर्माण कार्य:सासंद निधि से अटल सभागार व पार्क निर्माण कार्य प्रगति पर

छतरपुर

नगर के लोगों की सुविधाओं को देखते हुए नगर में विभिन्न निर्माण कार्य कराए जा रहे है। इसी के चलते मोटे के महावीर परिसर में अटल सभागार और सर्किट हाउस के पास अटल उद्यान का निर्माण कार्य सांसद निधि से कराया जा रहा है। यह दोनों निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्द ही इनका कार्य पूर्ण हो जाएगा। अटल सभागार जो 30 लाख की लागत से बनाया जा रहा है।

जिसमें करीब 200 लोगो को एक साथ बैठने की सुविधा मिल सकेगी। यह सभागार पूरी तरह से खुले में बनाया गया है। यहां पर सार्वजनिक कार्यक्रम और सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन आसानी से किया जा सकेगा। इसी तरह सर्किट हाउस के पास पड़ी जमींन में सांसद निधि से साढ़े 5 लाख की लागत से पार्क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसमें स्थानीय लोगो को व्यायाम करने और बच्चाे को सुबह-शाम घूमने और खेलने के लिए पार्क में उचित सुविधाएं आसानी से मिल सकेगी। इन दोनों निर्माण कार्याें का कार्य देख रहे उपयंत्री महेंद्र पटेल ने बताया कि यह दोनों कार्य लगभग पूरे हो चुके है। जो भी थोड़ा बहुत कार्य शेष है उसे जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को इसका लाभ शीघ्र ही मिल सके।


लॉकडाउन का असर:महाराष्ट्र जाने वाले वाहन 10% कम हुए, यूपी से आवाजाही 20% बढ़ी, 60% फोरव्हीलर कम चलीं

सागर

अन्य राज्यों से परिवार सहित लौट रहे लोग, स्थानीय आवागमन भी कम

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों का असर अब हर तरफ दिखाई देने लगा है। जिले की सीमा से गुजरने वाले फोरलेन पर लगे तीन टोल से जहां औसतन 5200 से 6000 वाहन रोज निकलते थे, उनकी संख्या 1 अप्रैल से लगातार कम हो रही है। यह घटते हुए शुक्रवार 9 अप्रैल को 4650 से 5314 पर आ गई थी। शनिवार और रविवार को हुए दो दिन के लॉकडाउन में आवागमन और कम रहा।

यहां से 4200 से 4599 वाहन ही निकले। इसकी मुख्य वजह यह भी रही कि लॉकडाउन के डर से लोकल ट्रैफिक नहीं चला। जिले की सीमा में स्थित मालथौन, चितौरा और तीतरपनी तीनों ही टोल प्लाजा पर लॉकडाउन के दोनों दिनों में एक सी ही स्थिति रही।


दिग्विजय सिंह का CM पर कटाक्ष:विधायकों के बाद अब वोटरों को खरीदने में जुट गए शिवराज; बड़ी सभाओं की जगह छोटी सभाएं करें कांग्रेस

दमोह 

पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद दिग्विजय सिंह कांग्रेस के पक्ष में प्रचार और सभाएं करने के लिए पिछले दो दिन से दमोह में हैं। उन्होंने रविवार को निजी गार्डन में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराज ने पहले विधायकों को खरीदा और अब वोटरों को खरीदने में जुट गया है। उनके नेता बंगाल से यहां तक प्रचार और रोड शो कर रहे हैं, लेकिन मास्क नहीं पहन रहे।

मध्यप्रदेश में सरकार के मंत्री भी मास्क नहीं लगा रहे हैं, सरकार ने कोरोना को ठीक ढंग से नियंत्रित नहीं किया है, जबकि राहुल गांधी ने 12 फरवरी को घोषणा कर दी थी, लेकिन उनका मजाक उड़ाया गया, यदि तभी विदेश से आनी वाली फ्लाइट को बंद कर दिया जाता तो शायद हमारे देश में कोरोना नहीं फैलता। अब बीजेपी आपदा में अवसर खोज रही हे। देश में वैैक्सीन का टोटा है और विदेशों में अपनी छवि मनाने के लिए वैक्सीन भेजी जा रही है।

आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ