Banner

बॉर्डर पर निर्मित अमर शहीद स्तंभ में शामिल हुई चरण पादुका शहीद स्थल की मिट्टी


मुख्यमंत्री चौहान: यह संकट एवं परीक्षा की घड़ी है, पूरे धैर्य, संयम एवं आत्म-विश्वास से कार्य करें

नियुक्ति:कोरोना संक्रमण बचाव के लिए कंटेनमेंट एरिया में इंसीडेंट कमांडर नियुक्त

छतरपुर

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट शीलेंद्र सिंह ने महामारी अधिनियम 1897 के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण से जनसमुदाय के संरक्षण व राहत प्रदान करने के मद्देनजर छतरपुर शहर में वार्डवार कंटेनमेंट क्षेत्र में आरआरटी इंचार्ज अधिकारियों आवंटित क्षेत्र का इंसीडेंट कमांडर नियुक्त करते हुए दायित्व सौंपे हैं। कलेक्टर ने छतरपुर शहर को चार जोन में बांटा है। प्रत्येक जोन में एक-एक इंसीडेंट कमांडर आरआरटी इंचार्ज, मेडिकल अधिकारी, पुलिस अधिकारी और वेटनरी चिकित्सक नियुक्त किए गए हैं। इस क्रम में वार्ड क्रमांक 1 से 10 और छतरपुर तहसील के ग्रामीण क्षेत्र के लिए इंसीडेंट कमांडर एसडीएम संतोष कुमार चंदेल होंगे।

मुख्‍तार अंसारी की बैरक में सीसीटीवी कैमरों द्वारा, बांदा से लखनऊ तक कई आंखों की नज़र

लॉकडाउन के निर्देश:आज शाम 6 बजे से 70 घंटे लॉकडाउन, मेडिकल- पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

छतरपुर

कलेक्टर शीलेंद्र सिंह व एसपी सचिन शर्मा की मौजूदगी में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गुरुवार की शाम जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक की गई। जिसमें कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने राज्य शासन द्वारा जारी कोविड-19 महामारी की रोकथाम व बचाव के संबंध में जारी किए गए निर्देशों की जानकारी दी। जिसमें बताया गया कि 30 अप्रैल तक प्रतिदिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार शुक्रवार 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से सोमवार 12 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावशील रहेगा। जिसके तहत छतरपुर जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में भी शुक्रवार की शाम 6 बजे से लॉकडाउन शुरू होगा, जो सोमवार की सुबह 6 बजे तक प्रभावशील रहेगा। शासन द्वारा लिए गए निर्णय से सभी शासकीय कार्यालय के कार्य दिवस सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत कार्यालयीन समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक नियत किया गया है।

प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये बनाये जा रहे हैं स्व-सहायता समूह

लापरवाही:गंभीर मरीज आने के 30 मिनट पहले खाेला काेविड आईसीयू, ऑक्सीजन लेवल कम होने से हुई मौत

छतरपुर

बड़ामलहरा में परवारी गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर लाया गया जिला अस्पताल

कोरोना संक्रमण के चलते 8वें दिन गुरुवार की दोपहर फिर एक मरीज की मौत हो गई। बड़ामलहरा क्षेत्र में परवारी गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल लाया गया। यहां पर जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को कई दिनों बाद कोविड आइसीयू को खोलकर वार्ड में भर्ती किया गया। पर हालत गंभीर होने के कारण कुछ समय बाद ही मरीज की मौत हो गई।

बड़ामलहरा क्षेत्र में परवारी गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर उसे बड़ामलहरा अस्पताल के डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। गुरुवार की सुबह साढ़े 9 बजे पहुंचे मरीज की हालत गंभीर होने पर उसकी एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में यह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। 

ग्रामीणों ने सीएम के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, बारीगढ़ में आवासीय स्कूल खोलने की मांग

धर्म:सिद्धचक्र विधान ऐसा अनुष्ठान है जो पाप, ताप और संताप नष्ट कर देता है: महाराज

छतरपुर

शहर में पुराना पन्ना नाका स्थित अतिशय क्षेत्र डेरा पहाड़ी में सिद्धचक्र विधान पिछले आठ दिनों से तक चल रहा था। जिसका पूर्ण आहुति के साथ विश्व शांति महायज्ञ करते हुए समापन किया गया। इसके बाद भगवान की प्रतिमा चांदी के रथ में रखकर शहर में शोभा यात्रा निकाली गई।

जैन समाज प्रवक्ता अजित जैन ने बताया कि मुनि आदित्य सागर महाराज, मुनि अप्रमित सागर महाराज, मुनि सहज सागर ससंघ जैन धर्मशाला में विराजमान है। उनके सानिध्य में चल रहे सिद्धचक्र विधान का समापन किया गया। अतिशय क्षेत्र डेरा पहाड़ी में भगवान का अभिषेक, शांतिधारा सहित पूजन के कार्यक्रम के बाद अतिशय डेरा पहाड़ी से पुलिस लाइन, पुरानी तहसील, सिटी कोतवाली से होते हुए चांदी के रथ के साथ श्री जी की शोभायात्रा बैंड बाजों के साथ शहर में निकाली गई। इस दौरान सभी श्रावकों एवं भक्तों द्वारा भक्ति कराते हुए और झूमते हुए नेमिनाथ जिनालय तक शोभायात्रा पहुंचाई। तत्पश्चात प्रतिमाओं का फिर से अभिषेक कर यथा स्थान मूर्ति स्थापित की गई


कार्रवाई:वाणिज्यिक कर टीम ने छापामार कार्रवाई कर दस्तावेज खंगाले

बारीगढ़

वाणिज्य कर विभाग की टीम ने बीते रोज बारीगढ़ नगर में अनेक दुकानों में छापामार कार्रवाई की। टीम ने दुकानों के दस्तावेजों की जांच की। इस दौरान भारी पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई। वाणिज्य कर विभाग के उप सहायक आयुक्त ने बारीगढ़ में दुकानों की जांच कर उनकी बिक्री और कर के दस्तावेज जांचे। जिन लोगों के रिकॉर्ड में गड़बड़ी मिली, उनके कथन दर्ज कराए।

बीजेपी के स्थापना दिवस पर राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने किया पौधारोपण

“मिट्टी सत्याग्रह यात्रा”:बॉर्डर पर निर्मित अमर शहीद स्तंभ में शामिल हुई चरण पादुका शहीद स्थल की मिट्टी

छतरपुर

देश की मिट्टी को बिकने से बचाने “मिट्टी सत्याग्रह यात्रा” के माध्यम से देश के अमर शहीद स्थल की मिट्टी एकत्र की गयी। देशभर के अमर शहीद स्थलों से एकत्र मिट्टी से किसान आंदोलन के दौरान 300 से ज्यादा शहीद किसानों को श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही आजादी के अमर शहीदों के मूल्यों को आगे बढ़ाने के संकल्प के साथ दिल्ली के सिंघु, टिकरी, गाजियाबाद और शाहजहांपुर बॉर्डर पर शहीद स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इस शहीद स्मारक में बुंदेलखंड के जलियावाला बाग चरणपादुका शहीद स्थल की मिट्‌टी भी समर्पित की गई। गौरतलब है कि किसान क्रांति और संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले अमित भटनागर और दिलीप शर्मा के नेतृत्व में बुंदेलखंड के जलियांवाला बाग चरण पादुका शहीद स्थल से 2 अप्रैल को प्रारंभ यात्रा मऊरानीपुर, निवाड़ी, झांसी, दतिया, ग्वालियर, मुरैना होते हुए 6 अप्रैल को दिल्ली पहुंची थी। इस यात्रा के समानांतर देश के करीब 17 राज्यों के शहीद स्थलों की मिट्टी पहुंची, जिनसे किसान आंदोलन के चारों बॉर्डर पर शहीद अमर स्तंभ निर्मित होना प्रारंभ हो गया है। जलियावाला बाग, ग्वालियर में रानी लक्ष्मीबाई शहीद शहीद स्थल सहित अन्य स्थानों के शहीद स्थलों की मिट्टी अमित भटनागर, दिलीप शर्मा, एडवोकेट आराधना भार्गव, सोना आदिवासी, अरविंद शर्मा, देवेंद्र सिंह राजावत, रमन शर्मा और पुष्पेंद्र सिंह पायक आदि ने राकेश टिकैत, मेधा पाटकर, योगेंद्र यादव, डॉ सुनीलम आदि को सौंपी। साथ ही बुंदेलखंड के जलिया वाला बाग की घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।


टीकाकरण सेंटर पर अव्यवस्थाएं:वैक्सीनेशन सेंटर में गंदगी, टीका लगाने वाले नहीं है सुरक्षित, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

छतरपुर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन कक्ष के पास शहर के लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है। टीकाकरण केंद्र की कई दिनों से सफाई न होने के कारण परिसर में टीकाकरण से निकली डिस्पोजल सामग्री परिसर में फैली पड़ी है। साथ ही केंद्र में पानी बहने से टीकाकरण के लिए आने वाले वृद्धों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन अव्यवस्थाओं की जानकारी प्रबंधन को होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल परिसर में टीकाकरण केंद्र स्थापित कर फ्रंटलाइन और हैल्थ वर्कर्स को दूसरा टीका लगाया जा रहा है। साथ ही जिले के 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को पहला कोविड टीका लगाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। लेकिन इस टीकाकरण केंद्र में कई दिनों से सफाईकर्मियों द्वारा परिसर की सफाई न किए जाने से टीकाकरण के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली डिस्पाेजल सामग्री विखरी पड़ी है


चेतावनी:बगैर मास्क और लॉकडाउन में बाहर घूमने वालों को जेल भेजेंगे

सागर

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण पुलिस प्रशासन ने भी सख्ती बढ़ा दी है। लाॅक डाउन का उल्लंघन कर घर से बाहर घूमते और बिना मास्क के मिलने वालाें के खिलाफ धारा 151 के तहत कार्रवाई कर जेल भेजा जाएगा। केंद्रीय जेल सागर के ट्रेनिंग सेंटर में अस्थाई जेल तैयार कराई गई है। इसमें एक दिन में 200 लाेगाें तक काे रखने का इंतजाम रहेगा।

जानकारी के अनुसार काेविड गाइडलाइन व लाॅक डाउन का उल्लंघन करने वालाें काे अस्थाई जेल में 3 घंटे तक रखा जाएगा। शुक्रवार से सख्ती बढ़ जाएगी। लाॅक डाउन के दिन के शहर में थाना स्तर पर पुलिस प्वाइंट लगाए जाएंगे। पिछले साल की तरह घर से बाहर आने-जाने वालाें के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन का केस दर्ज हाेगा।


बीमार बीएमसी:10 और मौतें : रात 2 बजे जब तक ऑक्सीजन आई 4 ने और तोड़ा दम, परिजन बोले- मौत छुपाने इंजेक्शन मंगवाते रहे डॉक्टर

छतरपुर 

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में दूसरे दिन भी मौतों का सिलसिला जारी रहा। बुधवार शाम से लेकर गुरुवार तक 10 और लोगों ने दम तोड़ा। यानी दो दिन के भीतर बीएमसी में 14 मौतें हुईं। ऑक्सीजन की कमी के चलते बुधवार सुबह तक हुईं 4 मौतों के बाद प्रबंधन ने मौत के आंकड़े छुपाना शुरू कर दिया था। रात करीब 2 बजे जब तक बीएमसी में लिक्विड ऑक्सीजन गैस पहुंची तब तक यहां 4 और लोगों की सांसें थम चुकीं थीं, लेकिन प्रबंधन ने इन्हें वार्ड में ही रखा।

परिजनों से डॉक्टर झूठ बोलते रहे और दवाएं मांगाते रहे। लेकिन किसी भी यह नहीं बताया कि उनका मरीज अब इस दुनिया में नहीं है। देर रात जब इनकी शिफ्टिंग मरचुरी में की गई तब जाकर परिजनों को मौत का पता चल सका। वहीं अगले दिन गुरुवार सुबह 11 बजे से 1.30 बजे तक ढाई घंट में 6 अऩ्य मरीजों ने भी दम तोड़ दिया


आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ