Banner

दतिया: संक्रमित मरीजों के लिए जारी किए निर्देश

बढ़के संक्रमण को देखते हुए कोविड केयर वार्ड में भर्ती मरीजों के संबंध में कई प्रतिबंध दतिया मेडिकल कालेज में लगा दिए हैं। इसमें मरीजों का खाना बाहर से लाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।


झांसी में स्वास्थ्य व्यवस्था वेंटिलेटर पर पहुंच गई हैं और मरीजों की कहीं सुनवाई नहीं हो रही

दतिया मेडिकल कालेज पर चस्पा गई सूचना के अनुसार कोविड-19 वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए आवश्यक कपड़े, फल व अन्य उपयोगी वस्तुएं काउंटर पर ही जमा कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा भर्ती मरीज को बाहर का खाना अथवा घर से बना हुआ खाना नहीं भेजने के लिए कहा गया है। इससे मरीजों में अन्य संक्रमण का खतरा भी पैदा हो सकता है। इस चेतावनी के अलावा आवश्यक वस्तुओं को मरीज तक पहुंचाने का समय सुबह 9 से 10 बजे व शाम को 4 से 5 तक का निर्धारित किया गया है। 

कोई भी सामान संक्रमित के उपयोग के पश्चात उस सामान को मरीज की छुट्टी होने पर ही वापस किया जाएगा। उसके पूर्व वह सामान वापस नहीं होगा या उस सामग्री को डिस्पोजल कर दिया जाएगा। सूचना में कहा गया है कि मरीज से मिलने के लिए जो अनावश्यक प्रयास नहीं किए जाएं। यदि ऐसा प्रयास किया जाता है, तो संबंधित व्यक्ति पर पर दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

अस्पतालों में देखने को मिल रही मानवता की तस्वीरें

दतिया में पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध

एक अन्य जारी बयान में मेडिकल कालेज के डा. राजेश गुप्ता द्वारा बताया कि अस्पताल में 27 बेड उपलब्ध है। आक्सीजन की उपलब्धता के लिए टाइप डी के 51 व टाइप बी के 124 सिलेंडर, लगभग 4 हजार लीटर लिक्विड आक्सीजन व 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर एचडीयू में उपलब्ध है। आक्सीजन कंसंट्रेटर सीधे वायुमंडल की हवा को 100 प्रतिशत आक्सीजन में बदल देता है। आक्सीजन व्यवस्था के लिए आगे भी शासन स्तर पर लगातार प्रयास जारी है। इवाइयां, हाई फ्लो नेसल, कैन्नाुला व वेंटिलेटर भी पर्याप्त मात्रा में आवश्यकतानुसार उपलब्ध है। 24 घंटे हर विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी रोटेशन अनुसार लगाई गई है। मरीजों के कोविड इलाज संबंधी सुविधा के लिए चिकित्सा महाविद्यालय प्रशासन कृत संकल्पित है। सभी लोग कोविड नियमों का पालन करने की अपील भी करता है।

स्रोत-नईदुनिया 

आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ