Banner

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी: सिरोंज, लटेरी क्षेत्र में 4 नवीन फीवर क्लीनिक तत्काल प्रारंभ करें

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने विदिशा में जिला क्राईसेस मेनेजमेंट कमेटी की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सिरोंज, लटेरी क्षेत्र में जन सुविधा के लिए 4 नवीन फीवर क्लीनिक तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी कोविड सहायता केन्द्र की जानकारी भी जन मानस को उपलब्ध कराई जाये। जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिये सभी मिल कर प्रयास करें।



स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने विकासखण्ड के आधार पर नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्तियों, आइसोलेट मरीजों एवं विकासखण्ड वार संचालित कोविड केयर सेंटर्स की क्षमता एवं उसमें मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के समस्त ब्लॉक जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक एवं व्यापारिक संगठनों से चर्चा कर क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमे समन्वित प्रयासों से विदिशा जिले को कोरोना मुक्त करना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि जिले को कोरोना मुक्त बनायें। मंत्री डॉ. चौधरी ने नगरपालिका के सीएमओ को निर्देश दिये कि नगर में कोरोना का सर्वे गंभीरता से हो और दवाओं की किट का वितरण ठीक किया जाये, जिससे संक्रमण आगे न फेल सके।

5G Trial मामलें में पुलिस प्रशासन हुआ सख्त, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने निर्देश दिये कि ब्लॉक और गाँव को टारगेट बनाया जाये। जो गाँव कोरोना मुक्त है, वहाँ बाहर से कोई संक्रमित व्यक्ति आता है, उनकी समिति द्वारा सतत् निगरानी की जाये, जिससे संक्रमित व्यक्ति द्वारा संक्रमण न फैल सकें। उन्होंने कहा कि ग्राम तथा ब्लॉक स्तरीय क्राईसेस मैनेजमेंट कमेटी को प्रभावी बनाया जाकर जन-प्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों के सहयोग से क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम की जाये।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जिन ग्रामों, वार्डों में कोरोना संक्रमण के अत्यधिक मरीज चिन्हित हुए हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर सर्वे कराया जाये और लक्षण के आधार पर मेडिसिन किट, सेम्पलिंग के आधार पर क्वारंटाइन किये जायें। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्राम जहाँ कोरोना संक्रमण है, वहाँ ग्राम स्तरीय क्राईसेस मैनेजमेंट कमेटी किल कोरोना अभियान चलाकर कोरोना से मुक्ति के सभी उपाय किये जायें।

मंत्री पटेल: आयुष्मान योजना का लाभ दिलाना करें सुनिश्चित

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों में कोविड गाइडलाईन के अनुसार पर्याप्त स्थान नहीं है। उनकों नजदीकी कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर उपचार किया जाये। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड में परिवार के एक सदस्य का नाम उल्लेखित होने पर परिवार के अन्य सदस्यों को भी योजना का लाभ दिया जाये। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने खद्यान वितरण के संबंध में जिनके पास पात्रता पर्ची नहीं है उनको स्वंय घोषणा-पत्र के आधार पर तीन माह के राशन प्रदाय करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान-3 में पटवारी, रोजगार सहायक तथा पंचायत सचिव की सक्रिय भूमिका सुनिश्चिलत की जाये। उन्होंने हिदायत दी कि मूल्य से अधिक दर पर खाद्य सामग्री विक्रय करने वाले विक्रेताओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।

कोविड सहायता केन्द्र का अवलोकन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने विदिशा में महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माद्यमिक विद्यालय में संचालित कोविड सहायता केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने सहायता केन्द्र में मरीजों को दी जाने वाली दवाईयों की मात्रा एवं उनके स्वास्थ्य चेकअप के संबंध में जानकारी प्राप्त की। मंत्री डॉ. चौधरी ने डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से चर्चा कर उनका हौसला बढ़ाया।

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ