Banner

बेहद स्वादिष्ट है यह झटपट रेसिपी 'खड़बड़ा' (आटे के रसगुल्ले)


मिठाइयां तो तमाम देखी हैं, लेकिन गेंहू के आटे से बनी मिठाई की बात ही अलग है। यह सुनने में जितनी दिलचस्प लगती है, खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट लगती है। बुंदेली शेफ के इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी ही एक स्वादिष्ट रेसिपी, जिसका नाम है खड़बड़ा। 

आवश्यक सामग्री 

खड़बड़ा बनाने के लिए आपको चाहिए होगा आटा- 200 ग्राम, शक्कर- 200 ग्राम, घी- 20 ग्राम, इलाइची के दाने- 8 से 10, किशमिश- 8 से 10, चिरौंजी दाने- 8 से 10, काजू, बादाम- सजावट के लिए, पानी, तेल- तलने के लिए। 

बनाने की विधि 

धीमी आंच पर गैस चालू करके कढ़ाई में आटा डालने के बाद इसमें ऊपर से घी डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे सुनहरा होने तक भून लें। अब इसमें समान मात्रा में पानी डाल दें। अब इसे अच्छी तरह मिलाकर गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और इसके अंदर इलाइची, किशमिश और चिरौंजी के दाने भरकर चपटा आकार दे दें। इन गोलियों को गर्म तेल में सुनहरा होने तक तल लें। 

चाशनी बनाने के लिए दुसरी तरफ धीमी आंच पर गैस चालू करके एक और कढ़ाई में शक्कर डाल दें। शक्कर की बराबर मात्रा में ही पानी डालकर इसे चलाएं। अब इसमें इलाइची डाल दें और पकने दें। चाशनी ठंडी होने के बाद इसमें गोलियां डाल दें। काजू-बादाम से इस पर सजावट कर दें। तैयार है आपकी झटपट रेसिपी खड़बड़ा।   

इस रेसिपी का श्रेय रश्मि श्रीवास्तव को जाता है।

और भी स्वादिष्ट और ज़ायकेदार बुन्देली पकवानों की Bundeli recipe जानने के लिए क्लिक करें

आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ