Banner

मेपकॉस्ट एवं आरजीपीवी के बीच जैव प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए एमओयू

मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (मेपकॉस्ट) और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल के बीच जैव प्रौद्योगिकी के उन्नत क्षेत्रों में अकादमिक तथा वैज्ञानिक क्षेत्र में परस्पर सहयोग और तकनीकी के आदान-प्रदान के लिए सोमवार को सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किये गये।


मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् की ओर से महानिदेशक डॉ.अनिल कोठारी और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति डॉ.सुनील कुमार गुप्ता ने हस्ताक्षर किये।

Colleges में छात्रों को अब पढ़ाया जाएगा आल्हा-ऊदल की शौर्यगाथा और राष्ट्रप्रेम की कविताएं

इस अवसर पर परिषद् के महानिदेशक डॉ.अनिल कोठारी ने कहा कि समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थानों के बीच जैव प्रौद्योगिकी में अकादमिक और वैज्ञानिक सहयोग का परस्पर लाभ और विस्तार करना है। इसमें अनुसंधान कार्य, शोधपत्र प्रकाशन, अकादमिक गतिविधि और अनुसंधान परियोजनाओं को शमिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी का स्थान उन्नत और महत्वपूर्ण विषयों में है। दोनों संस्थान स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों और पीएच.डी. के लिए उन्नत क्षेत्रों में शिक्षण-प्रशिक्षण हेतु परस्पर दीर्घकालीन सहयोग प्रदान करेंगे।

Tourist City Khajuraho में आम लोगों के लिए खुलेंगे मंदिर और स्मारक

उन्होंने बताया कि दोनों संस्थान विद्यार्थियों के लिए सेमीनार, संगोष्ठी, कार्यशालाओं और संयुक्त शोध परियोजनाओं के सृजन और सम्मेलनों का आयोजन भी करेंगे।

एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान आरजीपीवी की स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की प्रो.अर्चना तिवारी और मेपकास्ट में सीईबीटी के प्रभारी और संयुक्त परियोजना संचालक डॉ. आर.के. गर्ग और यूनिवर्सिटी सेल के प्रभारी डॉ. प्रवीण दीर्घा उपस्थित थे। 

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ