Banner

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भारत में मध्य प्रदेश के पन्ना और छतरपुर जिलों में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। 1981 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया इस उद्यान का क्षेत्रफल 542.67 वर्ग किलोमीटर है। इसे 25 अगस्त 2011 को बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में नामित किया गया था। पन्ना को 2007 में भारत के पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारत के सर्वश्रेष्ठ रखरखाव वाले राष्ट्रीय उद्यान के रूप में उत्कृष्टता का पुरस्कार दिया गया था। केन नदी इस राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य आकर्षण है। ऐसा माना जाता है कि पांडवों ने अपना अधिकांश समय पन्ना में बिताया था। इसका उल्लेख महाभारत में भी है।


उद्यान को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जैसे कि ताडोबा उत्तर क्षेत्र, मोरहुली क्षेत्र और कोलसा दक्षिण रेंज। उद्यान में तीन जल स्रोत भी हैं, जैसे ताडोबा नदी, ताडोबा झील और कोलासा झील। तीनों क्षेत्रों में सफारी की अनुमति है।

बुन्देलखण्ड एक प्राचीन क्षेत्र

मौसम

पन्ना की विशेषता उष्णकटिबंधीय जलवायु है। ग्रीष्मकाल असुविधाजनक रूप से अधिकतम तापमान के साथ गर्म होता है, जो 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

वनस्पति और जीव

उद्यान में प्रमुख वनस्पतियों में सागौन, बाँस, बोसवेलिया आदि शामिल हैं। इस उद्यान में कई दुर्लभ प्रजातियों और लुप्तप्राय प्रजातियों को देखा जा सकता है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीवों का दृश्य विंध्य पर्वत शंखलाला का हिस्सा है। यहाँ पाए जाने वाले जानवरों में बाघ, तेंदुआ, चीतल, चिंकारा, नीलगाय, सांभर और भालू हैं। यह उद्यान 200 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों का घर है, जिनमें लाल सिर वाला गिद्ध, बार-हेडेड हंस, हनी बुज़ार्ड और भारतीय गिद्ध शामिल हैं। इस उद्यान में गिद्ध की छह प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

कालिंजर का किला

टाइगर रिजर्व

पन्ना अभ्यारण्य भारत के मध्य राज्य में केन नदी के क्षेत्रों के अलावा, खजुराहो से 57 किलोमीटर की दूरी पर मध्य प्रदेश में स्थित है, जो विश्व धरोहर केंद्र है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान को 1994/95 में भारत के टाइगर रिजर्व में से एक घोषित किया गया और प्रोजेक्ट टाइगर के संरक्षण में रखा गया। पन्ना में बाघों की आबादी में कई बार गिरावट दर्ज की गई है।

भारत में स्थान

अवस्थिति पन्ना और छतरपुर जिलों, मध्य प्रदेश, भारत

निकटतम शहर पन्ना, खजुराहो (25 कि॰मी॰ (16 मील))

निर्देशांक 24°43′49.6″N 80°0′38.8″E

क्षेत्रफल 542.67 कि॰मी2 (209.53 वर्ग मील)

स्थापित 1981

आगंतुक 22,563 (2009 में)

शासी निकाय भारत सरकार, वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, प्रोजेक्ट टाईगर, मध्य प्रदेश

आपका Bundelkhand troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ