Banner

नीति आयोग की रिपोर्ट: Higher Education को लेकर ज्यादातर Students में दिलचस्पी नहीं


टीके का यह उत्साह कोरोना का न्यौता:घुवारा में 500 लोगों की भीड़, पुलिस भी नहीं संभाल पाई

छतरपुर

इस समय जिले भर में 45 प्लस और 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन चल रहा है। वैक्सीन लगवाने 45 प्लस वालों में कम उत्साह दिख रहा है। लेकिन 18 प्लस वालों में टीका लगवाने गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है।

बुधवार को टीका लगवाने के लिए घुवारा के वैक्सीनेशन सेंटर में सैकड़ों की संख्या में 18 प्लस वाले युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा। करीब 500 युवाओं ने हंगामा खड़ा कर दिया, अंतत: पुलिस को व्यवस्था संभालना पड़ी, तब कहीं स्थिति पर काबू पाया जा सका

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान: आयुष्मान भारत योजना से संबंधित अस्पतालों की जाँच करें

संक्रमण घटते ही प्रशासन सुस्त:300 एलपीएम प्लांट की मशीनों का डेढ़ माह से इंतजार

छतरपुर 

जिला अस्पताल परिसर में डेढ़ माह से 300 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन क्षमता वाले प्लांट का प्लेट फॉर्म और टीन शेड बनकर तैयार है। पर विभाग की लापरवाही के चलते यह अभी तक स्थापित नहीं हो पाया है। वहीं एक माह पहले केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत 1500 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन क्षमता वाले प्लांट की झमता घटते हुए साढ़े 800 कर दी गई है।

कोरोना संक्रमण:एक ही परिवार के 5 सदस्य डिस्चार्ज, 674 सैंपल में सिर्फ 1 पॉजिटिव मिला

छतरपुर

जिला में पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना संक्रमण कम हो रहा है। इस क्रम के चलते बुधवार को सिर्फ एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वहीं 3 साल की बच्ची सहित एक ही परिवार के 5 सदस्यों को डिस्चार्ज किया गया।

एक साथ स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने पर पूरा परिवार खुश नजर आया। बुधवार को 7 मरीज डिस्चार्ज होने से एक्टिव केस घटकर 57 रह गए हैं। जिसमें से 3 मरीज होम आइसोलेट हैं और बाकी के 54 मरीज विभिन्न कोविड केयर सेंटर सहित कोविड वार्ड में भर्ती हैं

सड़क निर्माण की घोषणा:खजुराहो से खर्रोही तक 2 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा रोड

छतरपुर/खजुराहो

केंद्र में भाजपा सरकार के 7 वर्ष पूरे होने पर परमार संस्था द्वारा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में 8 ऑक्सीजन कंसंटेटर भेंट किए। क्षेत्रीय सांसद ने इन कंसंट्रेटरों को अस्पताल के सुपुर्द किया। इसके साथ ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ने खजुराहो से हथिनी भटिया तक सड़क निर्माण की घोषणा की है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने नगर परिषद के वार्ड नंबर 1, 2,3 खर्रोही गांव में सेवा ही संगठन कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में खजुराहो सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

मंत्री कमल पटेल: रणनीति पूर्वक मंडियों को स्मार्ट बनाया जाएं

निरीक्षण:मेडिकल कॉलेज की जमीन का नया नक्शा तैयार

छतरपुर

मेडिकल कॉलेज के लिए गौरगांय गांव में प्रस्तावित जमीन का नया नक्शा राजस्व विभाग ने तैयार किया है। नए नक्शा के अनुसार छतरपुर-नौगांव रोड से मेडिकल कॉलेज परिसर में प्रवेश के लिए दो प्रवेश मार्ग होंगे। मुख्य मार्ग 90 चौड़ा होगा। वहीं दूसरा मार्ग पर अब भी अतिक्रमण है। इस कारण इसकी माप नहीं की गई है। बुधवार को कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने अधिकारियों के साथ जमीन का निरीक्षण किया। कलेक्टर की मौजूदगी में जमीन का सीमांकन किया गया।

क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक:महिला पार्क में वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक

टीकमगढ़

नगर पालिका टीकमगढ़ स्थित नजरबाग के सामने महिला पार्क में वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर सुभाष द्विवेदी ने समिति के नगर के सभी वार्ड के प्रभारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने की समझाइश दी।

बैठक में कलेक्टर द्विवेदी ने सभी वार्ड प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वह वार्ड में निवासरत सभी लोगों को वैक्सीनेशन, मास्क तथा सैनिटाइजेशन का उपयोग करने की अपील करें। उन्होंने बताया कि भले ही प्रदेश अनलॉक हो गया, पर अभी भी कोरोना गया नहीं है।

डॉक्टरों की हड़ताल:जूनियर डॉक्टरों ने कोविड ड्यूटी भी की बंद, मेडिकल ऑफिसर और नर्सिंग एसोसिएशन का भी समर्थन

सागर

बीएमसी में जूनियर रेसीडेंट डॉक्टरों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। डॉक्टरों ने ओपीडी के बाद अब कोविड ड्यूटी करने से भी इंकार कर दिया है। हालांकि डॉक्टरों की संख्या कम होने के कारण प्रबंधन ने समय रहते अन्य डॉक्टरों की ड्यूटी कोविड वार्डों में लगा दी।

जिसके कारण मरीज प्रभावित नहीं हुए। वहीं अब जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल में मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन, नर्सिंग एसोसिएशन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी समर्थन दे दिया है। जानकारी के मुताबिक यदि शासन द्वारा इनकी मांगे पूरी नहीं की जाती है तो यह संगठन भी आंदोलन में शामिल हो जाएंगे

आजीविका मिशन के प्रयासों से कोविड काल में मिला आठ सौ से अधिक ग्रामीण युवाओं को रोजगार

पानी सप्लाई रहेगी बाधित:इतवारी, करीला टंकी के साथ संत कबीर वार्ड में आज से 2 दिन जल सप्लाई नहीं, बाकी इलाकों में आएगा पानी

सागर

मोतीनगर चौराहे से शीतला माता मंदिर तक डाली जा रही पाइप-लाइन को मुख्य लाइन से जोड़ने के लिए पिछले दिनों से खुदाई की जा रही है। मंगलवार को खुदाई का काम पूरा कर लिया है। अब यहां पाइप लाइन को जोड़ने का काम किया जाएगा।

इसके चलते दो टंकियों समेत एक वार्ड में होने वाली डायरेक्ट बूस्टिंग सप्लाई 2 दिनों के लिए बंद रहेगी। जबकि शहर के अन्य वार्डों में सप्लाई होती रहेगी। मेंटेनेंस टीम का कहना है कि प्रभावित वार्डों में पानी की सप्लाई देने के बाद ही पाइप लाइन जोड़ने के लिए कनेक्शन काटा जाएगा

पुलिस को मिली सफलता:गुम हुए 40 मोबाइल पुलिस ने ढूंढ निकाले, 21 लोगों को वापस किए

दमोह

पुलिस ने गुमे और चोरी हुए मोबाइल बरामद करने के बाद लोगों को वापस किए। बुधवार को एसपी डीआर तेनीवार और एएसपी शिवकुमार सिंह ने संबंधितों को मोबाइल सौंपे। इस बीच करीब 40 से अधिक लोगों के गुमे मोबाइल मिले। मोबाइलों की कीमत लगभग 6 लाख रुपए बताई जा रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए एक जून को 10 एवं 2 जून को 11 आवेदकों को कार्यालय बुलाकर मोबाइल दिए गए। जिनकी कीमत 1 लाख 60 हजार रुपए है। शेष 19 मोबाइल धारकों को अलग-अलग तारीखों में कार्यालय बुलाकर मोबाइल दिए जाएंगे।

नीति आयोग की रिपोर्ट:18-23 वर्ष के 21.5% छात्र कॉलेज में ले रहे प्रवेश

दतिय

प्रदेश में उच्च शिक्षा को लेकर ज्यादातर स्टूडेंट्स की दिलचस्पी नहीं है या फिर किसी अन्य कारण से कॉलेज में एडमिशन नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि हायर एजुकेशन के लिए स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन ज्यादा नहीं हो रहा है। इसका खुलासा हुआ है नीति आयोग की रिपोर्ट में। आयोग द्वारा जारी की गई सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल की रिपोर्ट में सामने आया कि प्रदेश में 18-23 वर्ष के बीच सिर्फ 21.5 फीसदी स्टूडेंट्स ही कॉलेजों में प्रवेश ले रहे हैं। इस मामले में मध्य प्रदेश अपने पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ से सिर्फ 3 फीसदी अंक ही आगे है। आयोग द्वारा कॉलेजों में प्रवेश के आंकड़े को 50 फीसदी तक लाने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद सिर्फ एक ही राज्य इस लक्ष्य को पूरा कर पाया है। जबकि अन्य कोई भी राज्य इसके करीब तक भी नहीं पहुंच पाया है।

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ