Banner

शाही जैनी केला समोसा खाकर आप भूल जाएंगे आलू के समोसे का स्वाद


केला समोसा बुंदेलखंड की बेहद प्रसिद्द रेसिपी है। केला कैल्शियम से भरपूर फल है, जिससे बनाए जाने वाले समोसे की रेसिपी बुंदेली शेफ के इस लेख के माध्यम से आपके समक्ष पेश की गई है। शाही जैनी केला समोसा खाने के बाद आप आलू के समोसे खाना भूल जाएंगे, जिसकी रेसिपी इस प्रकार दी गई है:

आवश्यक सामग्री:

शाही जैनी केला समोसा बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे कच्चे केले, मटर, मैदा, काजू, हरा रंग, तेल, राई, जीरा, अजवाइन, हरा धनिया, हींग, सौंफ, गरम मसाला, कड़ी पत्ता, हरी तथा लाल मिर्च, खड़ा धनिया और खड़ी लाल मिर्च।

बनाने की विधि:

सबसे पहले केलों को कूकर में उबाल लें और इनके छिलके निकालकर मेश कर लें। अब धीमी आंच पर कढ़ाई रखकर इसमें तेल डाल दें। बघार लगाने के लिए इसमें राई, जीरा, सौंफ, बारीक कटी हरी मिर्च, खड़ी लाल मिर्च, खड़ा धनिया, कड़ी पत्ता और हींग डाल दें। अब इसमें मटर डाल दें और जब मटर पक जाएं, तो हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाला डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह चलाएं। अब इसमें मेश किए हुए केले और हरा धनिया डालकर अच्छे से पूरे मसाले के साथ मिला दें।

आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले दो भागों में मैदा बाँट लें और इसमें से एक में थोड़ा-सा हरा रंग डाल दें। दोनों भागों में थोड़ी-थोड़ी सी अजवाइन, नमक और तेल डाल दें। पानी की सहायता से दोनों भागों के आटे को अलग-अलग गूंथ लें। इनकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पूड़ी की तरह बेल लें और इन्हें बीच में से आधा काट दें।

सफेद पूड़ी के आधे हिस्से में चाकू की सहायता से बीच-बीच में लम्बी धारियां काट दें और इसके ऊपर पानी की सहायता से हरी पूड़ी को चिपका दें। हाथों से इसे कोण का आकर देकर इसमें भरावन डाल दें और पानी की सहायता से इसकी कोर को चिपका कर समोसे का आकर दे दें। सभी पूड़ियों को इसी प्रकार समोसे का आकर देकर प्लेट में रख लें।

अब इन्हें तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर मध्यम आंच पर गैस चालू कर दें और सुनहरा होने तक सभी समोसों को तल लें।

इस रेसिपी का श्रेय सोनल जैन को जाता है।

और भी स्वादिष्ट और ज़ायकेदार बुन्देली पकवानों की Bundeli recipe जानने के लिए क्लिक करें

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ