Banner

Mahoba : CM Yogi ने जिला अस्पताल में स्थित RT-PCR Lab का किया शुभारंभ

कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कुछ घंटों में ही जांच रिपोर्ट मिलेगी। जिला अस्पताल में कोरोना की अंतिम जांच की व्यवस्था कर दी गई है। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए जिला अस्पताल में स्थित रियल टाइम पेरीमिरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) लैब का शुभारंभ किया।


केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में अवध व बुंदेलखंड को लामबंद करने की कोशिश

डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार से इस लैब में कोरोना की जांच शुरू हो जाएगी। आरटी-पीसीआर लैब स्थापित होने से कोरोना जांच की गति में तेजी आएगी। इसके बाद जिले में प्रत्येक दिन तकरीबन इससे 500 से अधिक लोगों की जांच की जा सकेगी। यह लैब बायो सेफ्टी लेवल टू की है। यानी यहां सुरक्षित ढंग से नमूनों की सटीक जांच हो सकेगी। सीएमओ डा. एमके सिन्हा ने बताया कि जांच के लिए सैंपल अभी तक झांसी व लखनऊ भेजना पड़ता था। रिपोर्ट आने में तीन दिन से भी ज्यादा समय लगता था। इससे मरीज की ट्रैकिग व उपचार सही तरीके से नहीं हो पाता था। अब आरटी-पीसीआर से जांच चालू हो जाने के बाद सैंपल बाहर नहीं भेजना पड़ेगा। अब लगभग छह से सात घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी एंटीजन और ट्रूनेट जांच ही जिले में हो रही थी। सदर विधायक राकेश गोस्वामी, एसीएमओ डा.जीआर रत्मेले व डा.योगेंद्र राजावत, सीएमएस डा.आरपी मिश्रा, डा.एसके वर्मा आदि मौजूद रहे।

सीएचसी में कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ: एक्शन एड के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरखारी में स्थापित कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ एसडीएम और मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष ने फीता काटकर किया। साथ ही विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित गोष्ठी में जनसंख्या नियंत्रण पर चर्चा की गई।

छतरपुर की शमिता सिंह ने जीता देश की पहली बुंदेली शेफ का खिताब

प्रमुख संस्था एक्शनएड की ओर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित आक्सीजन कंसंट्रेटर सहित 10 बेड एवं दो आइसीयू रूम तैयार किए गए हैं। इनका शुभारंभ विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर हुआ। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मूलचंद्र अनुरागी, एसडीएम चरखारी पीयूष जायसवाल, तहसीलदार परशुराम पटेल, नगर के प्रमुख चिकित्सक डा. उमाशंकर तिवारी, डा. सुरेश खरे, डा. आनंद राजपूत मौजूद रहे।

स्रोत-दैनिक जागरण 

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ